home page

केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सैलरी में होगी 28,800 रुपये की बढ़ोतरी

 | 
 केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सैलरी में होगी 28,800 रुपये की बढ़ोतरी
7th Pay Commission: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी है तो आपके लिए काम की खबर है। केंद्र सरकार अगले महीने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की सौगात दे सकती है। माना जा रहा है कि सरकार की ओर से जल्द ही डीए में 4 फीसदी तक का इजाफा किया जा सकता है। इससे सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा।

माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र सरकार डीए बढ़ाकर कर्चमारी वर्ग को गुड न्यूज दे सकती है। जून के आखिरी सप्ताह तक यह ऐलान किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो फिर कर्मचारियों के लिए महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगा। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन समाचारों में इस तरह का दावा किया जा रहा है।

4 फीसदी डीए के साथ सैलरी में कितनी बढ़ोतरी?
केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया तो इसके बाद यह बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा। इसके बाद सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी। हालांकि, कर्मचारियों को अब 50 प्रतिशत डीए का फायदा मिल रहा है। अगर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 60 रुपये महीना है तो 4 फीसदी डीए शामिल कर करीब 2400 रुपये मंथली का इजाफा हो जाएगा।

इससे सालना 28,800 रुपये की बढ़ोतरी होगी, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। इसका लाभ करीब एक करोड़ कर्मचारियों को लाभ होना बिल्कुल तय समझा जा रहा है। डीए कब तक बढ़ेगा, अभी यह तय तो नहीं है, लेकिन जून के आखिरी सप्ताह का दावा किया जा रहा है। अगर ऐसा हुआ तो फिर यह किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होने वाला है।

WhatsApp Group Join Now

8वें वेतन आयोग पर भी हो सकता बड़ा फैसला
केंद्र सरकार की तरफ से अब जल्द ही 8वें वेतन आयोग के गठन पर भी बड़ा फैसला ले सकती है। कर्मचारियों को इस बात का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। अगर आठवें वेतन आयोग का गठन किया गया तो फिर कर्मचारियों की मौज आना तय है। इससे पहले साल 2014 में 7वें वेतन आयोग का गठन हुआ था।

नियमों के अनुसार, हर 10 साल में नए वेतन आयोग का गठन कर उसे दो साल बाद लागू किया जाता है। अगर अब 8वें वेतन आयोग का गठन हुआ तो फिर इसे वर्ष 2026 में लागू किया जाएगा।