home page

Expressway News: दिल्ली-गाजियाबाद जाने वालों की बल्ले-बल्ले, अब मिलेगी ये खास सुविधा

 | 
 Expressway News: दिल्ली-गाजियाबाद जाने वालों की बल्ले-बल्ले, अब मिलेगी ये खास सुविधा
Expressway News: दिल्ली-गाजियाबाद जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। यात्रियों की सुविधा के लिए यूपी के मेरठ साउथ स्टेशन पर सबसे बड़ी पार्किंग बनाई जा रही है। इस स्टेसन पर यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन के दोनों प्रवेश द्वारों पर पार्किंग स्थल बनाए जा रहे हैं। 

जिनका निर्माण लगभग पूरा हो चुका है. नमो भारत की ट्रेनों में यात्रा करने की सुविधा जल्द ही मेरठ साउथ स्टेशन पर उपलब्ध होगी। इस स्टेशन पर लगभग 13000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में दो पार्किंग स्थल बनाये जा रहे हैं। इन दोनों पार्किंग स्थलों में करीब 1200 चार पहिया और दोपहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी।

इन दोनों पार्किंग स्थलों में ऑटो रिक्शा खड़ा करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इस स्टेशन पर मेरठ और दिल्ली दोनों ओर से आने वाले वाहनों के लिए पिकअप और ड्रॉपऑफ़ सुविधा के लिए विशेष प्रावधान किया गया है।

स्टेशन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि मुख्य सड़क से आने वाले वाहन आसानी से स्टेशन पर यात्रियों को चढ़ा और उतार सकें। इसके साथ ही दिव्यांग यात्रियों की आवाजाही को ध्यान में रखते हुए उनके वाहनों की पार्किंग के लिए एक अलग जगह निर्धारित की गई है और स्टेशन में आसान प्रवेश के लिए रैंप भी बनाए गए हैं, ताकि वे नमो भारत ट्रेन में यात्रा करने के लिए किसी भी सुविधा का लाभ उठा सकें। किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

ई-वाहन मालिकों के लिए वाहन चार्जिंग बहुत आसान

इन पार्किंग स्थलों में यात्रियों के इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए विशेष ईवी चार्जिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे। नमो भारत ट्रेन में सफर के दौरान यात्री अपने ई-वाहनों को स्टेशन पर ही चार्ज कर सकेंगे. इससे ई-वाहन मालिकों के लिए वाहन चार्जिंग बहुत आसान हो जाएगी।

WhatsApp Group Join Now

यहां दोपहिया और चारपहिया दोनों तरह के ई-वाहनों को चार्ज करने की सुविधा होगी. वर्तमान में, नमो भारत ट्रेनें आरआरटीएस कॉरिडोर पर साहिबाबाद से मोदीनगर उत्तर तक 34 किमी के खंड में चल रही हैं।

30 मिनट में पहुंचेंगे दिल्ली, सफर हुआ आसान, सभी स्टेशनों पर सुविधाएं

इस सेक्शन में कुल आठ स्टेशन हैं – साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुराद नगर, मोदी नगर साउथ और मोदी नगर नॉर्थ और इन सभी स्टेशनों पर पार्किंग की व्यवस्था है, लेकिन सबसे ज्यादा मेरठ साउथ स्टेशन पर होगी। आरआरटीएस कॉरिडोर की पार्किंग।

यह स्टेशन मेरठ की सीमा पर है, जिसके संचालन से मोहिउद्दीनपुर, भूड़बराल, बहादुरपुर, अमीनगर, छज्जूपुर, खरखौदा और कादराबाद समेत आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों का सफर आसान हो जाएगा। मेरठ साउथ से नमो भारत ट्रेनों का संचालन शुरू होने से लोग करीब 30 मिनट में दिल्ली पहुंच सकेंगे।

आरआरटीएस ट्रेनों के साथ मेट्रो सेवाएं

आरआरटीएस कॉरिडोर पर मेरठ साउथ स्टेशन मेरठ क्षेत्र का पहला स्टेशन होगा। इस स्टेशन पर आरआरटीएस ट्रेनों के साथ-साथ मेरठ क्षेत्र के लिए मेट्रो सेवाएं भी संचालित होंगी। यहां आरआरटीएस ट्रेनों के लिए 2 ट्रैक बनाए गए हैं और मेरठ में स्थानीय मेट्रो सेवा एमआरटीएस ट्रेनों के संचालन के लिए एक ट्रैक बनाया गया है।

इस स्टेशन पर कुल 3 ट्रैक और 3 प्लेटफॉर्म बनाए जा रहे हैं। इस स्टेशन में कुल तीन स्तर होंगे, ग्राउंड, मेजेनाइन, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म। इस स्टेशन की लंबाई लगभग 215 मीटर, चौड़ाई लगभग 36 मीटर और ऊंचाई लगभग 22 मीटर है।

मेरठ में 4 आरआरटीएस स्टेशनों सहित कुल 13 स्टेशन

गौरतलब है कि मेरठ मेट्रो का संचालन आरआरटीएस इंफ्रास्ट्रक्चर पर ही किया जा रहा है। मेरठ में मेट्रो स्टेशनों के बीच एक से दो किमी की दूरी होगी और मेट्रो स्टेशनों का आकार भी आरआरटीएस स्टेशनों से छोटा होगा।

मेरठ में कुल 13 स्टेशन होंगे, जिनमें से 4 स्टेशन मेरठ साउथ, शताब्दी नगर, बेगमपुल और मोदीपुरम डिपो आरआरटीएस स्टेशन होंगे, जहां नमो भारत और मेरठ मेट्रो दोनों ट्रेन सेवाएं उपलब्ध होंगी, जबकि अन्य स्टेशन मेरठ मेट्रो स्टेशन होंगे।

जहां केवल मेट्रो सेवाएं उपलब्ध होंगी। मिलेगी, नमो भारत ट्रेनें इन स्टेशनों को बिना रुके पार करते हुए आगे बढ़ेंगी।