home page

HARYANA में विमुक्त व घुमंतू जाति के लोगों के लिए खुशखबरी, मिलेगा आवास योजना का लाभ

 | 
Good news for the people of liberated and nomadic caste in Haryana, they will get the benefit of housing scheme
mahendra india news, new delhi

Haryana के CM नायब सिंह ने कहा कि विमुक्त व घुमंतू जाति के लोगों को PM आवास योजना शहरी व ग्रामीण के तहत आवास की सुविधा मिलेगी। इसके लिए सभी परिवार पोर्टल पर अपना पंजीकरण अवश्य करवाएं ताकि उनके सिर पर छत के सपने को साकार किया जा सके।

CM अपने निवास स्थान संत कबीर कुटीर पर बाबा लक्खीशाह बन्जारा जी की जयंती के अवसर पर उनसे मिलने आए बन्जारा समाज के प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने बाबा लक्खीशाह बन्जारा जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि आगामी 31 अगस्त को सरकारी तौर पर विमुक्त दिवस मनाया जाएगा।

डिनोटिफाइड जनजाति विकास निगम के गठन का भी दिया आश्वासन

CM नायब सिंह ने कहा कि विमुक्त, घुमंतू व टपरीवास (D-नोटिफाइड) जातियों की सूची में अनुसूचित जाति की 20 तथा पिछड़ा वर्ग की 13 जातियां शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन जातियों के कल्याण और उन्हें मुख्यधारा में लाने के लिए राज्य सरकार ने अलग से बोर्ड का गठन किया गया है और भविष्य में बोर्ड के सदस्य इन्हीं समाज से नामित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने डिनोटिफाइड जनजाति विकास निगम के गठन का भी आश्वासन दिया।

अनुसूचित जनजाति के समान आरक्षण का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार को लिखा जाएगा पत्र

समाज के प्रतिनिधियों द्वारा अनुसूचित जनजाति के समान आरक्षण का लाभ देने की मांग पर मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि इस संबंध में केंद्र सरकार को पत्र लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि अति पिछड़ा वर्ग जातियों के लिए सरकार कार्य कर रही है और अंत्योदय की भावना से कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। 

WhatsApp Group Join Now

उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश की डबल इंजन सरकार नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए योजनाएं चलाई हैं, इसलिए आयुष्मान भारत व चिरायु हरियाणा योजना का लाभ उठाएं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रतिदिन प्रातः 9 से 11 बजे तक जन समस्याएं सुनें और उनका समाधान करें। परिवार पहचान पत्र में आय या अन्य कोई त्रुटियां हैं तो लोग एक सादे कागज पर लिखकर उपायुक्त को दे सकतें हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में अभूतपूर्व विकास  हुआ है। प्रधानमंत्री ने अति पिछड़े जिलों को विकसित करने के लिए आकांक्षी जिलों की सूची तैयार की है, जिसमें HARYANA का नूंह जिला शामिल है। 

आज नूंह जिले में विकास की कोई कमी नहीं है और भविष्य में राज्य में विकास कार्यों में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार का ध्येय यही है कि पिछड़ों को उनका हक मिले और वे मुख्यधारा से जुड़ें।

इस अवसर पर विधायक श्री लक्ष्मण सिंह नापा, मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव आशिमा बराड़, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती, बोर्ड के पूर्व चेयरमैन डॉ बलवान सिंह, सुनिता चौहान सहित अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित थे।