home page

हरियाणा में महिला टीचरों और कर्मचारियों के लिए Good News, अब छुट्टी के लिए दफ्तरों के नहीं काटने चक्कर

 | 
 हरियाणा में महिला टीचरों और कर्मचारियों के लिए Good News, अब छुट्टी के लिए दफ्तरों के नहीं काटने चक्कर
हरियाणा के स्कूलों की महिला शिक्षकों और शिक्षा विभाग में कार्यरत महिला कर्मचारियों को अब चाइल्ड केयर लीव (CCL) के लिए अधिकारियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। चाइल्ड केयर लीव के लिए ऑनलाइन सिस्टम शुरू होगा। शिक्षक और महिला कर्मचारी चाइल्ड केयर लीव के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी। ऑनलाइन ही इसकी मंजूरी मिलेगी।

हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने गुरुवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि चाइल्ड केयर लीव की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं। बड़ी संख्या में उनके पास चाइल्ड केयर लीव को लेकर शिकायतें आई हैं। चाइल्ड केयर लीव महिला अधिकारियों का हक है और उसे रोका नहीं जा सकता।

महिला टीचर्स को नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर
उन्होंने कहा कि अधिकारियों के टेबल पर चाइल्ड केयर लीव की फाइलें लंबे समय तक लंबित रहती हैं। ऑनलाइन सिस्टम लागू होने के बाद महिला कर्मचारियों को अधिकारियों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। ऑनलाइन आवेदन के बाद वरिष्ठता के हिसाब से महिला कर्मचारियों को चाइल्ड केयर लीव की परमिशन मिलेगी।

प्राइवेट स्कूलों के लिए भी होगा ऑनलाइन सिस्टम
वहीं, प्राइवेट स्कूलों की मान्यता को लेकर उन्होंने कहा कि इसके लिए भी ऑनलाइन सिस्टम होगा। सरकार सिंगल पैरेंट्स को बड़ी राहत देगी। सिंगल पैरेंट्स के बच्चों को सरकारी स्कूलों की फीस में छूट मिल सकती है। इसके लिए अधिकारियों को प्रारूप तैयार करने को कहा गया है। विस्तृत रिपोर्ट तैयार होने के बाद उस पर मुख्यमंत्री के साथ विचार-विमर्श होगा। इसके बाद इसे राज्य में लागू किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now