home page

Greenfield expressway: इस शहर से अब जेवर एयरपोर्ट दूर नहीं, ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस के लिए मिली जमीन

 | 
 Greenfield expressway: इस शहर से अब जेवर एयरपोर्ट दूर नहीं, ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस के लिए मिली जमीन
Greenfield expressway: जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को फरीदाबाद से जोड़ने के लिए बन रहे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए एनएचएआई को पूरी जमीन पर कब्जा मिल गया है।

फरीदाबाद शहर को जेवर से जोड़ने वाला ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे सेक्टर-65 के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड से शुरू हो रहा है। 31 किलोमीटर लंबे इस रूट में 7 किलोमीटर हिस्सा यूपी में और 24 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा में बनेगा.

फरीदाबाद के 12 गांवों की जमीन अधिग्रहीत की गई है। अब एनएचएआई ने अधिग्रहीत जमीन पर कब्जा लेने की प्रक्रिया भी पूरी कर ली है। कब्जा लेने के बाद पूरी जमीन को चिह्नित कर समतल कर दिया गया है।

निर्माण सामग्री लाने के लिए भारी वाहन आ जा सकें, इसके लिए कच्ची सड़क भी तैयार की गई है। इसके लिए गांवों के अंदर से आने वाली सड़कों से नहीं गुजरना होगा। इस जमीन पर जिन लोगों के ट्यूबवेल व अन्य निर्माण हो रहे हैं, उन्होंने भी अपने निर्माण हटा लिए हैं।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण में आएगी तेजी. रास्ते में एक-दो ईंट भट्ठे भी आ रहे हैं, कहा जा रहा है कि उन्हें भी जल्द ही शिफ्ट कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण में तेजी देखने को मिलेगी.

एनएचएआई अधिकारियों के मुताबिक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे की जमीन पर कब्जा कर लिया गया है। अड़चनें दूर की जा रही हैं और आने वाले दिनों में काम में तेजी लाई जाएगी।