home page

Haryana Pension Scheme: हरियाणा में बुढापा पेंशन को लेकर CM ने कही बड़ी बात, जानें क्या है प्लान ?

 | 
 Haryana Pension Scheme: हरियाणा में बुढापा पेंशन को लेकर CM ने कही बड़ी बात, जानें क्या है प्लान ?
Haryana Pension Scheme: हरियाणा में सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों को गिनवाते हुए श्री सैनी ने कहा कि वर्ष 2014 में बुजुर्गों को 1000 रूपये बुढ़ापा पेंशन के रूप में मिलते थे और अब 2024 में बुजुर्गों को 3000 रूपये बुढ़ापा पेंशन मिल रही है। 

पिछले साढ़े 9 साल में हमारी सरकार ने बुढ़ापा पेंशन में 2000 रूपये का इजाफा किया। 

उन्होंने कहा कि अब बुजुर्गों को पेंशन बनवाने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं। हमारी सरकार ने ऐसी योजना लागू की जिससे 60 वर्ष पूरे होते ही बुजुर्गों की बुढ़ापा पेंशन अपने आनी शुरू हो जाती है। प्रदेश के 2,32,000 लोगों की इस योजना के तहत पेंशन बनकर उनके घर पर पहुंची है। प्रदेश में 19 लाख 65,000 बुजुर्गों को बुजुर्ग सम्मान भत्ता मिल रहा है।

नायब सैनी ने कहा कि सरकार ने दयालू योजना के तहत 8037 परिवारों को वित्तीय सहायता देकर सहयोग किया है। हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के तहत 23 लाख परिवारों के 84 लाख लोगों को बस में 1000 किलोमीटर फ्री में यात्रा करने का लाभ दिया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में आयुष्मान कार्ड के साथ चिरायु योजना को लागू किया, जिससे प्रदेश के एक करोड़ 19 लाख लोगों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज का लाभ मिल रहा है।