home page

सेहत : अगर आप बढ़ते वजन से है परेशानी में, तो डिनर में न खांए ये सब्जियां वरना होगा नुकसान

 | 
अगर आप बढ़ते वजन से है परेशानी में,

mahendra india news, new delhi 

आज के समय सेहत पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी हो गया है। भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोगों का सेहत पर ध्यान नहीं देने से वजन बढ़ जाता है। जबकि आजकल हर कोई अपने आप को फिट रखना चाहता है। लेकिन बढ़ते वजन की वजह से परेशान रहते है 

आपको ये भी बता दें कि मोटापा कई तरह की बिमारियां भी अपने साथ लाता है। बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग तरह तरह के नुक्से अपनाते है। मगर फिर भी मोटापा है कि कम होने का नाम नहीं लेता। ऐसे में लोग कन्फूज रहते है कि क्या खाना है और क्या नहीं ।


आपको बता दें कि अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान है तो आपको कुछ सब्जियां रात में नहीं खानी चाहिए। वैसे तो सब्जियां स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। लेकिन कई बार कुछ सब्जियों को रात में खाने से वजन भी ज्यादा बढ़ने लगता है। तो चलिए जानते है कौन- कौन सी सब्जियां रात में नहीं खानी चाहिए।

गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ब्रोकोली वैसे तो व्यक्तियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छी होती है। लेकिन इन सब्जियों को ज्यादा मात्रा में खाने से आपका वजन और अधिक बढ़ सकता है। इसलिए ऐसी सब्जियां न खाएं। गोभी के साथ- साथ पैक किया हुआ सलाद भी आपके वजन को बढ़ाता है। 

WhatsApp Group Join Now

बता दें कि आजकल बहुत से लोगों पेंकिग में आने वाले सलाद को काफी खाते हैं। आप पैक किए हुए सलाद को खाने से बचे। इसके अलावा आलू और गाजर को भी अधिक मात्रा में न खाए। क्योकिं आलू में भी स्टार्च की मात्रा काफी अधिक होती है। इसलिए यह सब्जियां भी वजन बढ़ाती है। इन सब्जियों के अलावा आलू चिप्स, फ्रेंच फाई, प्याज रिंग्स, हरे टमाटर और ओकेरा जैसी चीजें आपके मोटापे को बढ़ाती। अगर आप अपने मोटापे को कम करना चाहते है तो इन चीजों को फौरन छोड़ दें।