home page

हरियाणा, राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों में आज होगी झमाझम बरसात, मौसम को लेकर अलर्ट

 | 
There will be heavy rain today in Haryana, Rajasthan and other states, weather alert
mahendra india news, new delhi

मानसून अब पूरी तरह से सक्रिय होने लगा है। इसका असर उत्तरी भारत में भी देखने को मिल रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिम राजस्थान के कुछ और हिस्सों, हरियाणा के शेष हिस्सों, पूरे चंडीगढ़ और पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होने की संभावना है।

उत्तर-पूर्व राजस्थान पर समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण  बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र गंगीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से जुड़ने पर बना हुआ है। पूर्वोत्तर असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से लेकर पूर्वोत्तर असम के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण से लेकर पूर्वोत्तर राजस्थान, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी बिहार, पूर्वोत्तर झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण और बांग्लादेश और मेघालय से जुड़ती हुई बनी हुई है।

WhatsApp Group Join Now

राजस्थान के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक चक्रवाती परिसंचरण हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 1.5 से 3.1 किमी ऊपर है।

एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण गुजरात और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है, जो औसत समुद्र तल से 5.8 किमी और 7.6 किलोमीटर तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है।

समुद्र के औसत स्तर पर एक ट्रफ रेखा दक्षिण महाराष्ट्र तट से मध्य केरल तट तक फैली हुई है।

देश भर में हुई मौसमी हलचल
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मध्यम से भारी बरसात हुई। मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बरसात हुई। पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बरसात हुई। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक सौराष्ट्र और कच्छ और मराठवाड़ा में हल्की बारिश हुई।

मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है।

दिल्ली, बिहार, सिक्किम, असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तेलंगाना आंतरिक कर्नाटक केरल, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा और पंजाब में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। लद्दाख, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।