home page

हरियाणा, पंजाब सहित कई प्रदेशों में आज होगी झमाझम बरसात, मौसम को लेकर दी गई ये चेतावनी

 | 
There will be heavy rain today in many states including Haryana and Punjab, this warning given regarding the weather
 mahendra india news, new delhi

मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। मानसून की कई प्रदेशों में जमकर बरसात हो रही है। आने वाले 24 घंटे में भी हरियाणा, पंजाब सहित कई प्रदेशों में जमकर बरसात होगी। मौसम को लेकर चेतावनी भी दी गई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून की अक्षय रेखा समुद्र तल से फिरोजपुर, रोहतक, हरदोई, बलिया, बालुरघाट, कैलाशहर से होकर पूर्व की ओर मणिपुर की ओर जा रही है।

दक्षिण-पूर्वी पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उत्तरी बांग्लादेश पर समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। असम पर समुद्र तल से 3.1 से 4.5 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

पूर्वी बिहार और उसके आस-पास के इलाकों पर समुद्र तल से 4.5 से 5.8 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उत्तरी बिहार से दक्षिण असम तक एक द्रोणिका समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर सब हिमालयी पश्चिम बंगाल से होकर गुजर रही है। उत्तरी गुजरात पर समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है।

एक और चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण गुजरात और आस-पास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 3.1 और 7.6 किलोमीटर ऊपर है।एक और चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण गुजरात और आस-पास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 3.1 और 7.6 किलोमीटर ऊपर है। महाराष्ट्र तट से मध्य केरल तट तक एक द्रोणिका फैली हुई है।

WhatsApp Group Join Now


 मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बरसात संभव है। पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, दिल्ली, पूर्वी गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, ओडिशा, केरल, हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, रायलसीमा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश के उत्तरी जिलों, बिहार और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश हुई। झारखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, केरल और पूर्वी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश हुई।अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा, तमिलनाडु की पहाड़ियों, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश हुई।