home page

हरियाणा, राजस्थान, पंजाब सहित कई प्रदेशों में होगी झमाझम बरसात, मौसम को लेकर दी गई ये चेतावनी

 | 
There will be heavy rain in many states including Haryana, Rajasthan, Punjab, this warning given regarding the weather

mahendra india news, new delhi

मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। इससे जगह जगह बरसात हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिनों में पूर्वी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा, दक्षिणी पंजाब में  मानसून सक्रिय होने की संभावना है, लेकिन धीर-धीरे। फिलहाल, मौसमी मानसून ट्रफ सक्रिय है और उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश से होते पूर्व की ओर चलती है। उत्तरी पाकिस्तान और पंजाब के निकटवर्ती सीमावर्ती क्षेत्रों पर एक सक्रिय चक्रवाती परिसंचरण चिह्नित है। 

मौसम स्काईमेट एप के अनुसार एक और परिसंचरण पूर्वोत्तर राजस्थान पर चिह्नित है। ये दोनों विशेषताएं मानसून ट्रफ के माध्यम से जुड़ी हुई हैं, जो राजस्थान से पश्चिम बंगाल तक चलने वाली एक लम्बी रेखा है।

ऐसी बन रही मौसम प्रणाली:
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार चक्रवाती परिसंचरण छोटे उत्तर-दक्षिण दोलन के साथ बने रहने की संभावना है। अगले 2-3 दिनों तक मानसून ट्रफ भी इसी क्षेत्र में घूमती रहेगी। दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान और उससे सटे दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान क्षेत्र पर एक और चक्रवाती परिसंचरण है। यह सिस्टम अरब सागर से गुजरात और दक्षिण राजस्थान तक दक्षिण-पश्चिमी प्रवाह के साथ नमी लाकर पूर्व-पश्चिम ट्रफ को सहारा दे रहा है।

राजस्थान और एमपी में तेज बरसात
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। बाढ़ के खतरे वाले इलाकों में राजधानी जयपुर, अजमेर, अलवर, धौलपुर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक और दौसा शामिल हैं। मध्य प्रदेश के चंबल इलाके में भी भारी बरसात होगी। वहीं, ग्वालियर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी और आसपास के हिस्सों में भी आज तीव्र मौसम गतिविधि होने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now

यूपी और उत्तराखंड में इस दिन बरसात
 तेज बरसात की बेल्ट कल 6 जुलाई को दक्षिण हरियाणा के कुछ हिस्सों और पंजाब के माझा और दोआबा क्षेत्र में शिफ्ट हो जाएगी। एक दिन बाद बारिश थोड़ी कम हो सकती है। हालाँकि, सोमवार को कई क्षेत्रों में कम लेकिन भारी बारिश होने की उम्मीद है। सबसे ज्यादा वर्षा की गतिविधि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में स्थानांतरित हो जाएगी। 08 से 09 जुलाई 2024 के बीच पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बेहतर मौसम की स्थिति बनी रहेगी।