home page

कैसे खोल सकते हैं Petrol Pump? कौन खोल सकता है और कितना आएगा खर्च; जानें पूरी डिटेल

 | 
 कैसे खोल सकते हैं Petrol Pump? कौन खोल सकता है और कितना आएगा खर्च; जानें पूरी डिटेल
How to Open Petrol Pump: आज देश में लगातार पेट्रोल-डीजल की मांग बढ़ती जा रही है। इस दौर की पेट्रोल-डीजल के बिना कल्पना भी करना काफी कठिन है। यदि किसी शहर में एक दिन के लिए भी पेट्रोल पंप (Petrol Pump) यूनियन ईंधन की बिक्री बंद करता है तो उस शहर की रफ्तार स्लो हो जाती है। आम-जन का जीवन यातायात के साधन बंद होने से बुरी तरह प्रभावित होता जाता है। यही कारण है कि पेट्रोल और डीजल की मांग बहुत ज्यादा है।

वहीं पूरी दुनिया में पेट्रोल पंप के बिजनेस को सबसे मुनाफे का बिजनेस माना जाता है। देश के हर कोने में आज आर्थिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए पेट्रोल पंप खोलने का काम पेट्रोलियम कंपनियां तेज़ी से कर रही हैं। इसके लिए कंपनियां लाइसेंस जारी करती हैं।

पेट्रोल पंप कौन खोल सकता है?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए देश में BPCL, HPCL, IOCl, रिलायंस, एस्सार ऑयल जैसी पब्लिक और प्राइवेट ऑयल कंपनियों द्वारा लाइसेंस जारी किया जाता है। कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 21 साल से 55 साल है वे पेट्रोल पंप खोल सकते है। यदि कोई शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोल रहा है, तो उसे 12वीं पास होना जरूरी है, जबकि ग्रमीण इलाकों में फ्यूल स्टेशन खोलने के लिए 10वीं पास होना जरूरी है।

कितना करना होगा इन्वेस्ट?

पेट्रोल पंप का कारोबार प्रॉफिट वाला होता है, लेकिन इससे पहले आपको मोटा पैसा भी इन्वेस्ट करना पड़ता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर कोई गांव के इलाकों में पेट्रोल पंप खोलना चाहता है, तो उसे करीब 15 लाख रुपये निवेश करने होंगे। वहीं, शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 30-35 लाख रुपये निवेश करना होगा।
 
पेट्रोल पंप कैसे अलॉट होते हैं ?

WhatsApp Group Join Now

किसी भी स्थान पर रिटेल आउटलेट स्थापित करने से पहले पेट्रोलियम कंपनी अपनी अपनी फील्ड टीम द्वारा रिसर्च के आधार पर ये तय करती हैं। यदि जगह बिजनेस के लिए मुफीद पाया जाता है, तो उसे कंपनी के मार्केटिंग प्लान में शामिल कर लिया जाता है। 

खास बात यह है कि इसके बाद अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित करवाकर इच्छुक व्यक्तियों से प्रस्ताव आमंत्रित किए जाते हैं। इस संबंध में डीलरों के चयन के लिए दिशा-निर्देश www.ioc.com पर आपको मिल जाएंगे।

कितनी जमीन की पड़ती है जरूरत? ये भी जान लो...  

पेट्रोल पंप ओपन करने के लिए काफी ज्यादा जगह की जरूरत पड़ती है। यदि आवेदक के पास जमीन पहले से उपलब्ध है, तो सही है नहीं तो उसे लंबे समय के लिए जमीन को लीज पर लेना पड़ता है। पेट्रोल पंप खोलने के लिए करीब 800-1200 स्क्वॉयर मीटर की जगह होना जरूरी है।