home page

अगर आपको 60 साल की आयु में भी रहना है बॉडी से फिट, तो अपनाएं यह पांच तरीके

 | 
60 साल की आयु में भी रहना है बॉडी से फिट
mahendra india news, new delhi

आज के समय में सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हो गया है। इसके लिए खानपान पर ध्यान देने के साथ बॉडी पर ध्यान देना जरूरी हो गया है। फास्टफूड के दौर में बढ़ती बीमारियों के बीच सेहत और फिट रहना काफी मुश्किल है। इसके लिए अगर कुछ आसान से तरीके प्रतिदिन अपनाते हैं, तो 60 वर्ष की आयु में भी फिट रह सकते हैं.

हाइड्रेशन
आपको बता दें कि इस 60 वर्ष की आयु में भी फिट दिखना चाहते हैं, तो आप पानी पर्याप्त मात्रा में जरूर पिएं, क्योंकि पानी न पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है, इससे सिरदर्द और थकावट महसूस हो सकती है। 

एक्सरसाइज करें 
इसी के साथ ही प्रतिदिन एक्सरसाइज करके भी आप बढ़ती आयु में भी फिट रह सकते हैं, इसके लिए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपके शरीर की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं और सेहत भी अच्छी रहती है। 

अच्छी नींद भी जरूरी
इसी के साथ ही अगर आप प्रतिदिन अच्छी नींद लेते हैं, तो आप हेल्दी रह सकते हैं। दरअसल काम काज के चलते लोग नींद की परवाह नहीं करते, इसके चलते आपकी सेहत बिगड़ सकती है। अच्छी नींद को बेहतरीन एक्सरसाइज भी माना गया है। 

कम खाएं
इसी के साथ ही खाना बढ़ती आयु के साथ कम कर दें. इसलिए बढ़ती आयु के मुताबिक ही खाना खाएं, इससे आप मोटापे से तो बचे ही रहेंगे, इसके साथ ही कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहेंगे। 

WhatsApp Group Join Now

जांच करवाएं 
इसी के साथ ही अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए नियमित जांच करवाएं। इससे आपको यह पता रहेगा कि क्या रोग और उससे बचने के लिए क्या उपाय करने चाहिए। 

नोट : ये खबर को लिखने में सामान्य जानकारियों की सहायता ली है। इसके सही या गलत होने की पुष्टि हम नहीं करते हैं। अपनी सेहत से जुड़ा अपनाने के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें।