home page

IFS Rahul Raj: IFS अफसर राहुल राज से जानें UPSC क्रैक करने के टिप्स, बताया कौन सी किताबें करेगी मदद

 | 
 IFS Rahul Raj: IFS अफसर राहुल राज से जानें UPSC क्रैक करने के टिप्स, बताया कौन सी किताबें करेगी मदद
IFS Rahul Raj: यूपीएससी को दुनिया की सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इस परीक्षा की तैयारी के लिए कैंडिडेट्स को आत्मविश्वास बनाए रखना जरुरी है। हर यूपीएससी अभ्यर्थी का सपना होता है कि वह एक ही बार में परीक्षा पास कर सके। लेकिन कई स्टूडेंट ऐसा नहीं कर पाते।

कई छात्र नहीं जानते कि इसकी तैयारी कैसे करें, कौन सी किताब पढ़ें, टाइम मैनेजमेंट और कई अन्य चीजें। ऐसे में एक आईएएस ऑफिसर ने परीक्षा पास करने के कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताए हैं और यूपीएससी की तैयारी के लिए कुछ गाइडेंस भी दी है।

NCERT की किताबों का बताया महत्वपूर्ण

दरअसल, हम बात कर रहे हैं भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी राहुल राज की. राहुल राज ने बताया है कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी किस किताब से करें. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि छात्र जिस भी परीक्षा की तैयारी करते हैं, उसका सिलेबस याद रखना जरूरी है.

उन्होंने बताया कि इतिहास विषय की तैयारी करते समय सिर्फ महत्वपूर्ण तारीख या घटना को नहीं, बल्कि पूरी घटना को जानना जरूरी है. पॉलिटिकल साइंस की तैयारी के लिए उन्होंने "लक्ष्मीकांत की किताब" रेकमेंड की है. ज्योग्राफी और इकोनॉमिक्स की तैयारी करते समय, उन्होंने NCERT की किताबों का उपयोग करने की सिफारिश की है.

WhatsApp Group Join Now

समय देखकर पढ़ना सही नहीं

आईएफएस अधिकारी ने आगे कहा कि "यह महत्वपूर्ण नहीं है कि कोई कितने समय तक पढ़ाई करता है", बल्कि, जो पढ़ रहे हैं उस पर ध्यान देना जरूरी है. उनके मुताबिक विषय को ठीक से समझना जरूरी है. उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि किसी भी विषय या टॉपिक को हल्के में न लें और विषय से जुड़ी हर जानकारी पर ध्यान दें, क्योंकि यह आपकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगी.

इसके अलावा, उन्होंने यूपीएससी उम्मीदवारों को पढ़ाई के लिए एक टाइम-टेबल बनाने की सलाह दी है. उनका मानना है कि किसी चैप्टर को पूरा करने के लिए समय सीमा तय करने से टाइम मैनेजमेंट में मदद मिलेगी. अंत में, चैप्टर के बाद, उन्होंने अभ्यर्थियों को याददाश्त बढ़ाने के लिए हर चीज को रिवाइज करने को कहा है.