home page

LIC की इस पॉलिसी में हर दिन जमा करें 125 रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेगा 27 लाख रुपये का बड़ा फंड

 | 
 LIC की इस पॉलिसी में हर दिन जमा करें 125 रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेगा 27 लाख रुपये का बड़ा फंड

Lic Bima : आइए आज जानते हैं भारतीय जीवन बीमा निगम की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में जो आपके जीवन के लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करती है। एलआईसी की इस पॉलिसी का नाम जीवन लक्ष्य (एलआईसी जीवन लक्ष्य) है और इसका टेबल नंबर 933 है।

यह एक नॉन-लिंक्ड प्लान है जो सुरक्षा के साथ बचत का लाभ भी देता है। इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि यदि एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो एलआईसी द्वारा नामांकित व्यक्ति को हर साल एक निश्चित राशि दी जाती है। पॉलिसी परिपक्व होने पर परिपक्वता लाभ भी मिलता है

भारतीय जीवन बीमा निगम जीवन लक्ष्य योजना की अवधि 13 से 25 वर्ष है। जिसमें 18 से 55 साल की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। प्रीमियम का भुगतान मैच्योरिटी तिथि से 3 साल पहले करना होगा. परिपक्वता की अधिकतम आयु 65 वर्ष है।

इस एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी में पॉलिसीधारक को 1 लाख रुपये तक की बीमा राशि मिलती है। इस बीमा योजना में आप हर महीने, 3 महीने, 6 महीने और सालाना प्रीमियम जमा कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

यह योजना 25 साल के लिए है
यह पॉलिसी भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा दी जाती है। इस पॉलिसी की खास बात यह है कि यह निश्चित आय के साथ पूंजी सुरक्षा की भी गारंटी देती है। इसमें रोजाना 125 रुपये जमा करने पर 27 लाख रुपये मिलते हैं. यह प्लान 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम आपको 22 साल तक ही देना होगा। इस योजना के लिए एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी की अवधि 13 से 25 वर्ष तक रखी गई है।

LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी अपडेट: ऐसे जमा कर सकते हैं प्रीमियम

इस पॉलिसी के शुरू होने के बाद एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी का उद्देश्य किसी भी स्थिति में समाप्त नहीं होता है। यही कारण है कि बीमाधारक की मृत्यु के बाद परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा।

जबकि बेटी को पॉलिसी के शेष वर्षों के दौरान हर साल बीमा राशि का 10 प्रतिशत मिलता है। इसका प्रीमियम मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर जमा किया जा सकता है।

रोजाना 125 रुपये बचाकर आपको 27 लाख रुपये मिलेंगे
इसमें रोजाना 125 रुपये जमा करने पर 27 लाख रुपये मिलते हैं. इस एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी की खास बात यह है कि यह प्लान 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम आपको 22 साल तक ही भरना होगा।

इस भारतीय जीवन बीमा निगम की पॉलिसी अवधि 13 से 25 वर्ष है। न्यूनतम बीमा राशि 1 लाख रुपये हो सकती है. अगर कोई 30 साल की उम्र में 10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेता है तो उसके लिए आपको हर महीने करीब 3800 रुपये जमा करने होंगे.

इस लिहाज से आपको हर दिन 125 रुपये की बचत करनी होगी. हर महीने 3800 रुपये जमा करने पर आपको 25 साल बाद 27 लाख रुपये मिलेंगे। इस पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए आपको आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, कोई एक पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ, जन्म प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेज देने होंगे।

एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी मृत्यु लाभ कैसे प्राप्त करें
यदि एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी के दौरान बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। जबकि बेटी को पॉलिसी के शेष वर्षों के दौरान हर साल बीमा राशि का 10 प्रतिशत मिलेगा।