home page

Indian Railway: ट्रेन के डिब्बों पर क्यों बनी होती है सफेद, पीली और ग्रे धारियां, जानें वजह

 | 
 Indian Railway: ट्रेन के डिब्बों पर क्यों बनी होती है सफेद, पीली और ग्रे धारियां, जानें वजह
Indian Railway: रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। अगर आप भी रेल से सफर किया है तो ट्रेन पर बनी सफेद और पीली लाइने देखी होंगी। क्या आप जानते हैं कि इन सफेद और पीली लाइनों का क्या मतलब होता है।

दरअसल जब से ट्रेन संचालित हुई है। तब से ही ट्रेन के कोच में पहचान के लिए कई तरीके से चिन्ह बनाए गए हैं। भारतीय रेल एश‍िया का दूसरा और पूरी दुनिया में चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, जिससे रेल हर द‍िनों लाखों पैसेंजरों को उनके गंतव्‍य स्‍थान तक पहुंचाती है।

90% लोग नहीं जानतें सफेद, पीली और ग्रे लाइनों का मतलब

हम आप के लिए भारतीय रेल से जुड़ी कई प्रकार की जानकारी लाते रहते हैं, जिससे आप के लिए बहुत ही अहम होती है। तो वही  ट्रेनों पर कई तरह के स‍िंबल आपको नजर आते हैं, जिसके बारे में लोगों को अक्‍सर उनका मतलब पता नहीं होता है। आज हम यहां पर ट्रेन कोच में  आखिर इन सफेद, पीली और ग्रे लाइनों का मतलब क्‍या होता है, इसके बारें में पता करते हैं।

अक्सर लोग ट्रेनों से यात्रा करते हैं लेकिन इससे जुड़े रोचक तथ्य से अंजान रहते है, जिससे यहां पर बताते हैं कि ट्रेन के अलग-अलग डिब्बों पर पेंट क्यों कि जाती है कई बार ये धारियां अलग-अलग डिब्बों पर अलग रंग की होती हैं और इनमें कुछ संदेश छिपा होता है, जो आप लोग नहीं जानतें है।

WhatsApp Group Join Now

जानिए इन लाइन का क्या है मतलब

ट्रेन के कोच पर अगर सफेद स्‍ट्राइप्‍स हैं, तो ये बताती है कि ये जनरल कोच है।

अगर किसी कोच पर येलो लाइनें होती हैं जो बीमार और फिज‍िकली ड‍िसेबल लोगों के ल‍िए आरक्ष‍ित होता है।

हरे रंग की धारियों वाले ग्रे कोच यह संकेत देते हैं कि वे महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

मुंबई लोकल ट्रेन में फर्स्‍ट क्‍लास के कोच को द‍िखाने के लि‍ए ग्रे कलर के ऊपर लाल रंग की लाइनें बनाई जाती हैं।