home page

Kisan Credit Card: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार दे रही 3 लाख रुपये तक का लोन

 | 
 Kisan Credit Card: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार दे रही 3 लाख रुपये तक का लोन
Kisan Credit Card: किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में सरकार ने एक खास योजना शुरु की है। इस योजना का नाम किसान क्रेडिट कार्ड है। इस स्कीम के तहत किसानों को कम ब्याज दर पर केसीसी लोन दिया जाता है।

आपको बता दे की सरकार ने इस योजना को खास किसानों के लिए शुरू किया है जिससे किसानों को बहुत कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाए जिसकी मदद से किसान खेती में इस्तेमाल होने वाले उपकरण और खाद बीज आसानी से खरीद सके.

किसान क्रेडिट कार्ड पर आज के समय में किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card )योजना के माध्यम से आज के समय में सरकार किसानों को ₹3 लाख तक का लोन प्रदान करती है जिसका ब्याज बहुत कम होता है।

₹300000 का लोन 4% ब्याज पर दिया जाता है

फसलों को आए दिन फसलों में कुछ ना कुछ नुकसान जैसी परेशानी झेलनी पड़ रही थी। जिसकी मदद से किसान आर्थिक रूप से कमजोर हो रहा था इसीलिए सरकार ने इस खास योजना को शुरू किया है जिसकी मदद से किस को वित्तीय सहायता दी जाए क्योंकि पहले के समय में किसानों को खेती करने के लिए साहूकारों से उसे ब्याज पर पैसा लेना पड़ता था।

WhatsApp Group Join Now

जिससे किसानों की आय में वृद्धि नहीं होती थी लेकिन अब सरकार की इस योजना के माध्यम से किसानों को ₹300000 का लोन 4% ब्याज पर दिया जाता है जिससे किसान अपनी खेती आसानी से कर सकते हैं।

योजना के लाभ
किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना का लाभ भारत में रहने वाला हर किसान उठा सकता है।
इस योजना का लाभ पीएम किसान से जुड़े हर किसान को मिलता है।

सरकार किसानों को खेती और कृषि उपकरण खरीदने के लिए ₹300000 का केसीसी लोन प्रदान करती है।
किसान इस योजना के माध्यम से किसी भी सरकारी बैंक में जाकर लोन ले सकता है।

उम्र 18 वर्ष से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए
किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना में आवेदन करने के लिए भारत का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है इसके लिए कोई भी क्रांतिकारी नहीं बनाई गई है। बस इसके लिए किस के पास खेत होना चाहिए।

साथ ही इस योजना का लाभ किराएदार किसानों को भी दिया जा रहा है जिनके पास खुद का खेत नहीं है उन्हें भी इस योजना का लाभ बराबर दिया जा रहा है इस योजना में लाभ लेने के लिए किसान ( Farmer ) की उम्र 18 वर्ष से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए।