home page

जानिए कब चलेगी बुलेट ट्रेन, कहां रुकेगी और कितना होगा किराया?

 | 
 जानिए कब चलेगी बुलेट ट्रेन, कहां रुकेगी और कितना होगा किराया?
भारत सरकार देश में कई बुलेट ट्रेन लाइनें बनाने की योजना बना रही है। इनमें से एक दिल्ली-हावड़ा बुलेट ट्रेन लाइन है, जो बिहार से भी होकर गुजरेगी. यह ट्रेन बिहार के चार स्टेशनों बक्सर, आरा, पटना और गया पर रुकेगी.

यह कब शुरू होगा:
दिल्ली-हावड़ा बुलेट ट्रेन 2030 तक शुरू होने की उम्मीद है. फिलहाल इस ट्रेन के लिए जमीन अधिग्रहण का काम चल रहा है.

बुलेट ट्रेन का किराया:
दिल्ली-हावड़ा बुलेट ट्रेन का किराया अभी तय नहीं हुआ है. हालांकि, अनुमान है कि ट्रेन का किराया हवाई जहाज के टिकट के बराबर होगा।

बुलेट ट्रेन की स्पीड
दिल्ली-हावड़ा बुलेट ट्रेन 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. यह ट्रेन दिल्ली से हावड़ा तक की दूरी 5 घंटे में तय करेगी.

बुलेट ट्रेन के लाभ:
दिल्ली-हावड़ा बुलेट ट्रेन से कई फायदे होंगे. यह ट्रेन लोगों को कम समय में लंबी दूरी तय करने में मदद करेगी. यह ट्रेन पर्यटन को भी बढ़ावा देगी.

बिहार बुलेट ट्रेन के बारे में विस्तृत जानकारी:
बिहार में बुलेट ट्रेन के लिए भूमि अधिग्रहण 2024 में शुरू होगा। ट्रेन का निर्माण 2026 में शुरू होगा और 2030 तक पूरा होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि भारतीय अक्सर अपने देश में बुलेट ट्रेन दौड़ते देखने का सपना देखते हैं।

WhatsApp Group Join Now

चाहे पिछली सरकार हो या वर्तमान सरकार। जब भी देश के रेल मंत्री संसद में रेल बजट पेश करते थे तो देशवासियों को लगता था कि देश को बुलेट ट्रेन का तोहफा मिलेगा, जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने आम बजट के दौरान पूरा किया. अब अहमदाबाद के बाद दिल्ली-हावड़ा रूट पर भी बुलेट ट्रेन जल्द ही रफ्तार पकड़ती नजर आएगी।