home page

हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़ समेत इन प्रदेशों में कल होगी मानसून की जबरदस्त बरसात, अलर्ट जारी

 | 
There will be heavy monsoon rain tomorrow in these states including Haryana, Rajasthan, Chandigarh, alert issued
mahendra india news, new delhi

मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। मानसून अब पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। इससे गर्मी से राहत मिली है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़ समेत कई प्रदेशों में मंगलवार यानि 2 जुलाई को भारी बरसात होगी। बरसात व मौसम खराब को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून की उत्तरी सीमा 26 डिग्री उत्तर/ 65 डिग्री पूर्व जैसलमेर, चूरू, हिसार, करनाल, जालंधर, तरण तारण, 31.5 डिग्री उत्तर/ 74.5 डिग्री पूर्व से होकर गुजरती है।

अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। पूर्वी झारखंड और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वोत्तर असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ रेखा पश्चिमी असम से उत्तरी उड़ीसा तक औसत सील स्तर से 3.1 से 3.6 किमी ऊपर तक फैली हुई है। उत्तरी हरियाणा के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

मध्य पाकिस्तान मध्य और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर अरब सागर से दक्षिण गुजरात तट से पश्चिम बिहार तक मध्य मध्य प्रदेश में औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर चक्रवाती परिसंचरण के पार फैली हुई है। एक ट्रफ रेखा महाराष्ट्र तट से मध्य केरल तट तक फैली हुई है।

WhatsApp Group Join Now

देश भर में हुई मौसमी हलचल
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और गुजरात में मध्यम से भारी बारिश हुई।
कोंकण और गोवा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिण ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बरसात हुई। 

ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, आंतरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बरसात हुई। आंतरिक तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में हल्की बरसात हुई।

 मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बरसात संभव है। बिहार, झारखंड, दिल्ली, गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है।

गंगीय पश्चिम बंगाल, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, केरल, लक्षद्वीप, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। लद्दाख, रायलसीमा, मराठवाड़ा और तमिलनाडु में हल्की बरसात संभव है।