home page

मोटापे हो सकता है खतरनाक, ओबेसिटी बन रहा है कई बीमारियों की वजह, इससे हार्ट ही नहीं, किडनी-लीवर भी हो सकता है डैमेज

 | 
मोटापे हो सकता है खतरनाक,  ओबेसिटी बन रहा है कई बीमारियों की वजह, इससे हार्ट ही नहीं, किडनी-लीवर भी हो सकता है डैमेज
mahedra india news, new delhi

आज भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं। इससे लोगों का मोटापा बढ़ना शुरू हो जाता है। आज के समय में बिगड़ते लाइफस्‍टाइल के कारण मोटापा एक महामारी की तरह फैल रहा है, बढ़ता मोटापा जो जानलेवा बीमारियों का कारण बनता जा रहा है। यहां हम बता रहे हैं कि मोटापा किन बीमारियों को निमंत्रण देता है.


आपको बता दें कि इन दिनों बीमारियों की सबसे कारणों में से एक है मोटापा, तेजी से वजन बढ़ने की कारण बोन्‍स, मसल्स, ब्रेन, हार्ट से जुड़ी कई रोग हमें घेर लेते हैं। ऐसे में अगर आपका बॉडी मास इंडेक्‍स 30 या उससे अधिक है तो आप खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। 


इसी के साथ ही मोटापा बढ़ने से कोलेस्ट्रॉल और ब्‍लड प्रेशर बढ़ने की समस्‍या हो सकती है, ये दोनों ही हार्ट डिजीज या हार्ट फेलियर के कारण बनते हैं. इसकी वजह से हार्ट अटैक की परेशानी भी हो सकता है। 
 

बता दें कि मोटापा बढ़ने से आप डायबिटीज टाइप-2 के शिकार हो सकते हैं, अगर आप ओबेसिटी से परेशान हैं तो यह 6 गुणा अधिक डायबिटीज होने का रिस्‍क बढ़ा सकता है. ऐसे में शुगर कंट्रोल रखने के लिए वर्कआउट करें और वजन कम करें। 

WhatsApp Group Join Now

मोटापा आने से कैंसर का भी खतरा बन सकता है, बता दें कि खासतौर पर कोलन, ब्रेस्‍ट(मेनोपॉज के बाद), एंडोमेट्रियम, किडनी आदि में यह कैंसर का कारण बन सकता है। कुछ अध्ययनों में मोटापे और गोल ब्लडर, ओवरीज, पेनक्रियाज के कैंसर के बीच भी गहरा संबंध होने की बात सामने आई है.