home page

pesticides: पेस्टिसाइड्स छिडक़ाव वाले फल सब्जियां खाएंगे तो सेहत को होंगे यह 5 बड़े नुकसान

कीटनाशक से भरपूर फल और सब्जियां खा रहे हैं तो समय रहते हो जाए सावधान 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
कीटनाशक से भरपूर फल और सब्जियां खा रहे हैं तो समय रहते हो जाए सावधान 

mahendra india news, new delhi अच्छी सेहत के लिए फल एवं सब्जियों को खाना अच्छा माना जाता है। इससे शरीर हमारा स्वस्थ रहता है। आजकल इनकी पैदावार के वक्त कीड़ों से बचाना एक बड़ी चुनौती इसी के साथ साथ अधिक पैदावार लेने के लिए ऐसा किया जाता है। इसके लिए कीटनाशक का छिडक़ाव भरपूर मात्रा में किया जाता है। फिर ये बाजार के रास्ते किचन तक पहुंच जाते हैं।


आपको बता देें कि अगर आपने इसे ठीक तरह से धोकर न खाया, तो पेस्टिसाइड्स शरीर में चले जाएंगे। इससे सेहत से जुड़ी कई परेशानियां पैदा हो सकती हैं। जब आपके पेट में बार-बार पेस्टिसाइड्स जाएगी तो शरीर में जहर फैलने लगेगा, इससे उल्टी आना, चक्कर आना, सिरदर्द होना और यहां तक कि बेहोशी का सामना करना पड़ सकता है। 

आपको बता दें कि अगर आप लगातार पेस्टिसाइड्स से फल और सब्जियां खा रहे हैं तो इससे आपको कई तरह के कैंसर का खतरा हो जाएगा। इसमें प्रोस्टोट कैंसर, लंग कैंसर, लिवर कैंसर शामिल हैं। कई लोगों के शरीर में कुछ पेस्टिसाइड्स के प्रति एलर्जी वाले रिएक्शन डेवलप हो सकते हैं। इससे स्किन रैशेज, खुजली, त्वचा का लाल होना और छींक आने जैसी दिक्कतें आ सकती हैं।

अगर एयरबॉर्न पार्टिकल्स के फॉर्म में या किसी वेपर के माध्यम से पेस्टिसाइड्स आपके नाक में चला जाता है तो इससे खांसी, सांस की परेशानी, अस्थमा और कई दूसरी परेशानी हो सकती है। जब लोग कई सालों से पेस्टिसाइड्स वाली फल सब्जियां खा रहे हैं, उनमें मेमोरी लॉस  और अल्जाइमर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। 

 
हमारी यह खबर पढऩे के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूकता के लिए लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी दी है। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले चिकित्सक की राय जरूर लें)