home page

PM Kisan News: किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन आएंगे PM Kisan की 17वीं किस्त के पैसे

 | 
 PM Kisan News: किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन आएंगे PM Kisan की 17वीं किस्त के पैसे
PM Kisan News: सरकार द्वारा किसानों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। इसी कड़ी में पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों को लाभ मिल रहा है। किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार है। इस किस्त का फायदा देश के करोड़ों किसानों को मिलेगा। जल्द ही किसानों के खाते में 17वीं किस्त के पैसे ट्रासफर होंगे।

आप सोच रहे होंगे कि कब तक फोन में पैसे आने का मैसेज बोलेगा। जानकारी खुशी होगी कि मई के आखिरी सप्ताह में किस्त का पैसा जारी किए जाने की संभावना जताई जा रही है।

हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से किस्त भेजने की तारीख पर कुछ नहीं कहा गया है। मीडिया की रिपोर्ट्स के आधार पर यह दावा तेजी से किया जा रहा है। किस्त प्राप्त करने के लिए पहले कुछ जरूरी काम करवा लें।

फटाफट कराएं जरूरी काम
पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आपका नाम लिंक है तो फिर आप समय रहते कुछ जरूरी काम करवा सकते हैं। सबसे पहले तो किसानों को ई-केवाईसी का काम करवाना होगा। इसके अलावा भू-सत्यापन का काम भी समय रहते करवा लें, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

WhatsApp Group Join Now

आपने यह काम किस्त आने से पहले नहीं कराया तो फिर 17वीं किस्त के 2,000 रुपये अटकने तय माने जा रहे हैं, जिससे किसानों को बंपर नुकसान झेलना पड़ेगा। सरकार किसानों के खाते में अभी 2,000 रुपये की 16 किस्तें जारी कर चुकी है।

सभी कृषकों को अगली किस्त का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है, जिसका आप सिंपल तरीके से फायदा उठा सकते हैं। गांव के पास में स्थित जनसुविधा केंद्र जाकर यह काम करवा सकते हैं, जिससे आपका सभी कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

पैसा आया या नहीं, यूं करें चेक
केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजना का पैसा आया या नहीं आराम से चेक कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट- https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर क्लिक करना होगा। इसके अलावा पीएम किसान योजना का ऑनलाइन पोर्टल पर क्लिक करें।

कुछ देर बाद Know Your Status का विकल्प ओपन होगा। फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी डालने पर आपको लाभार्थी स्टेटस दिखने को मिल जाएगा। इससे आप किस्त के पैसों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।