home page

PM Kisan Yojna: किसानों के खाते में इस दिन आएगी PM Kisan Yojna की 17वीं किस्त, जल्द निपटा ले ये जरूरी काम

 | 
 PM Kisan Yojna: किसानों के खाते में इस दिन आएगी PM Kisan Yojna की 17वीं किस्त, जल्द निपटा ले ये जरूरी काम
PM Kisan Yojna: सरकार द्वारा किसानों के हित में कई योजनाएं चलाई जा रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी इनमें से एक है। किसानों को इस योजना की 16वीं किस्त का लाभ मिल चुका है। अब किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार है। 

जानकारी के अनुसार सरकार जून के आखिरी या फिर जुलाई की शुरुआत में 17वीं किस्त जारी कर सकती है। हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से इसको लेकर अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। अगली किस्त आने में देरी की वजह लोकसभा चुनाव को बताया जा रहा है। 

बता दें कि कई बार इस योजना का लाभ कई किसानों को नहीं मिल पाता है। क्योकिं आवेदन करते समय किसानों से कुछ छोटी- बड़ी गलतियां हो जाती है। जिसकी वजह से वह इस योजना का लाभ पाने से वंचित रह जाते है।

इसलिए 17वीं किस्त जारी होने से पहले किसान अपने आवेदन की स्थिति को जरूर चेक कर ले। इससे ये पता चलता है कि इस बार आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं। 

जानिए कैसे चेक करें नाम

कृषकों को पीएम किसान योजना (https://pmkisan.gov.in/) के अधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से चेक करने के लिए आपको स्क्रीन पर ‘Know Your Status’ के ऑप्शन को सिलेक्ट करने की जरूरत होगी।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें। फिर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं पता है तो आप मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज कराने की जरूरत होगी। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा।

WhatsApp Group Join Now

फिर आपको ‘Beneficiary List’ पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद राज्य, जिला, सब-जिला, ब्लॉक, और गांव आदि जानकारी दर्ज करना होगा।

फिर ‘Get Report’ को सिलेक्ट करना होगा।

इसके बाद पूरे गांव की लाभार्थी लिस्ट ओपन होगी। इसमें आप अपना नाम आसानी से ढूंढ सकते हैं।