home page

Rajasthan News: IAS Tina डाबी को प्रेरणा मानती है जयपुर की ये बेटियां, 12th बोर्ड के नंबर देख उड़ जाएंगे होश

 | 
 IAS Tina Dabi: आईएएस Tina डाबी को प्रेरणा मानती है जयपुर की ये बेटियां, 12th बोर्ड के नंबर देख उड़ जाएंगे होश
IAS Tina Dabi: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया है। बोर्ड में एग्जाम में कई स्टूडेंट्स ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। 

जयपुर की अक्षिता और खुशी बंसल ने बोर्ड परीक्षा में 97.40 और 97.60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। इन दोनों छात्राओं ने दो दो सब्जेक्ट में 100 में से 99 अंक हासिल किए हैं। अक्षिता और खुशी दोनों विवेक विहार स्थित रावत सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्राएं हैं।

टीना डाबी को मानती हैं आइडल

अक्षिता ने आर्ट्स स्ट्रीम के दो सब्जेक्ट में 100 में से 99 नंबर प्राप्त किए। अन्य तीन सब्जेक्ट में 98, 98 और 93 अंक हासिल किए हैं जबकि खुशी बंसल कॉमर्स स्ट्रीम के दो सब्जेक्ट में 100 में से 99 अंक हासिल करने के साथ अन्य तीन सब्जेक्ट में 98, 97 और 95 अंक हासिल किए हैं।

अक्षिता और खुशी का कहना है कि वे दोनों दोस्त हैं और वर्ष 2015 बैच की आईएएस टीना डाबी को अपना आईडल मानती है। दोनों का कहना है कि वे अभी से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू करेंगी और टीना डाबी की तरह देश सेवा करते हुए शहर और प्रदेश का नाम रोशन करेंगी।

WhatsApp Group Join Now

नियमित अध्ययन ने दिए उच्च प्राप्तांक

अक्षिता और खुशी का कहना है कि स्कूल टाइम के अलावा में घर पर नियमित रूप से अध्ययन करती थी। घर पर अध्ययन के दौरान ट्यूशन के बजाय स्कूल टीचर के संपर्क में रही।

किसी भी टॉपिक पर कोई कन्फ्यूज होता तो वे उसे नोट करती और अगले दिन स्कूल के सब्जेक्ट टीचर से डिस्कस करके टॉपिक सॉल्व करती। पूरे साल नियमित रूप से अध्ययन का ही नतीजा है कि आज उन्होंने 97 फीसदी से ज्यादा अंक प्राप्त किए।

इन दोनों छात्राओं का कहना है कि इन प्राप्तांकों से उनका हौसला और बढ गया है। अब वे ग्रेजुएशन के साथ सिविल सेवा की तैयारी करेंगी।

मोबाइल को यूज करें लेकिन
अमूमन हम सुनते हैं कि उच्च स्कोर लाने वाले छात्र मोबाइल और सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखते हैं लेकिन अक्षिता और खुशी के साथ ऐसा नहीं है। खुशी बंसल का कहना है कि वे मोबाइल का यूज करती है लेकिन केवल पढाई से जुड़े वीडियोज ही देखती थी। पढाई के साथ वे खेल और डांस का भी शौक रखती हैं। 

उनका कहना है कि वे हर गतिविधि में हिस्सा लेती रही हैं लेकिन पढाई के समय केवल पढाई पर ही फोकस किया। इसी का परिणाम आज सबके सामने है। रावत एजुकेशन ग्रुप के डायरेक्टर बीएस रावत ने दोनों छात्राओं को बधाई दी है।