home page

Ration Card: BPL राशन कार्डधारकों की बल्ले-बल्ले, अब नहीं देना होगा बिजली का बिल, इन कामों में भी मिलेगी छूट

 | 
 Ration Card: BPL राशन कार्डधारकों की बल्ले-बल्ले, अब नहीं देना होगा बिजली का बिल, इन कामों में भी मिलेगी छूट

Ration Card: अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए काम की खबर है। सरकार द्वारा समय समय पर कार्डधारकों कों कई सुविधाएं दी जाती है। इसी कड़ी में सरकार ने राशन कार्डधारकों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है। अब कार्डधारकों को बड़ी सुविधा मिलेगी।

सरकार की ओर से अंत्योदय परिवारों के लिए बिल माफी योजना का आगाज किया गया है, जिसका आप आराम से लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का मकसद गरीब लोगों का बिजली बिल माफ करना है।

वे गरीब परिवार योजना के लिए पात्र होंगे जिनकी सालाना आय एक लाख रुपये से कम है। अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो फिर यह खबर किसी वरदान की तरह साबित होगी, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है।

योजना से संबंधित जरूरी बातें

सरकार की तरफ से शुरू की गई बेहतरीन स्कीम का फायदा आप आराम से उठा सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ जरूरी शर्तों को जानना होगा। अगर शुरू की गई योजना के अनुसार, केवल बीते 12 महीने की मूल राशि का भुगतान करना होगा तो अधिकतम 3600 रुपये होगी। हरियाणा बिजली बोर्ड की तरफ से बताया कि यह योजना केवल माफी के लिए है।

WhatsApp Group Join Now

गरीब परिवारों के बिल, इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए कुछ चीजें बहुत ही जरूरी मानी गई हैं। इसमें योजना का फायदा लेने के लिए बिजली उपभोक्ता के परिवार पहचान पत्र में आय 1 लाख रुपये से कम होनी जरूरी है।

उपभोक्ता के चालू खाते में वार्षिक बिजली यूनिट 1800 या उससे कम होनी जरूरी है। इसके अलावा योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को यह मिलेगा कि बिजली उपभोक्ता की पेडिंग बिलिंग चाहिए। 1 लाख रुपये की हो या 2 लाख रुपये की उसे 3600 रुपये ही चुकाने की जरूरत होगी।

कट गया कनेक्शन तो लाभ लेने के बाद कराएं एक्टिव

आपका पुराना कनेक्शन किसी कारणवश कट गया है तो फिर उसे दोबारा शुरू करवा सकते हैं। योजना का लाभ लेने के बाद उसे दोबारा शुरू करा सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। 20 उपभोक्ताओं को योजना का फायदा मिल जाएगा।

कई लोग यहां आ रहे हैं संभाग स्तर पर और हम सरकार द्वारा आरंभ की गई है, जो हर किसी को अमीर बनाने के लिए काफी है। योजना में अधिक लोगों तक पहुंचाने का भी प्रयास भी किया जाता है। सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के बारे में सभी बिजली कर्मचारियों को दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं।