home page

Ration Card: राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी, सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान

 | 
 BPL Ration Card
Ration Card: सरकार राशन कार्ड धारकों को घर बैठे कई सुविधाएं दे रही है। अगर आप भी राशन कार्डधारक है तो आपके लिए काम की खबर है। सरकार ने राशन कार्डधारकों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है। 

खाद्य आपूर्ति विभाग की तरफ से निशुल्क वितरण की तारीख में दो दिन का इजाफा किया गया है। आप आराम से 31 तारीख तक राशन कार्ड फायदा प्राप्त कर सकते हैं।, जिससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इस बीच डीएसओ विजय प्रताप सिंह ने बड़ी जानकारी दी है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। इससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

विभाग ने दी बड़ी जानकारी

इस बीच डीएसओ विजय प्रताप सिंह ने बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि 31मई तक राशन की वितरण की तिथि तय की गई थी। डीएसओ विजय प्रताप सिंह ने बताया कि इस दौरान 31 मई तक ई-पास मशीन के जरिए आधार आधारित वितरण करने का काम किया जाएगा, जिससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। 31 मई को मोबाइल ओटीपी के जरिए यह सुविधा आराम से मिल जाएगी।

इस दौर कार्डधारक पोर्टेबिलिटी के तहत भी राशन ग्रहण कर सकेंगे। वैसे भी राशन दुकानदारों के यहां थंबल लगाने के बाद आपको राशन की सुविधा मिल पाती है। अब राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों का एक बार अंगूठा लगना जरूरी है। इससे राशन कार्ड की ई-केवाईसी हो जाएगी। यह भी सत्यापन हो जाएगा कि राशन कार्ड में जो यूनिट दर्ज हैं।

WhatsApp Group Join Now

विभाग को मिली यह शिकायतें

विभाग को शिकायतें प्राप्त हुई कि राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों का जब एक बार अंगूठा लग जाएगा तो सत्यापन हो जा जाएगा, जिनका अंगूठा नहीं लगेगा उनकी यूनिटों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

विभाग के अधिकारिकयों के अनुसार जिले में करीब 50 फीसदी तक ईकेवाईसी का काम पूरा हो चुका है। अभी शेष का काम ठीक से चल रहा है। राशन कार्ड में घर के मुख्य व्यक्ति का नाम है तो आप नंबर वाइज जाकर ई-केवाईसी का काम पूरा करवा सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।