home page

School Closed: भीषण गर्मी के बीच इन राज्यों में बंद हुए स्कूल, जानिए कहां कब तक हुई छुट्टियां

 | 
 School Closed: भीषण गर्मी के बीच इन राज्यों में बंद हुए स्कूल, जानिए कहां कब तक हुई छुट्टियां 
School Closed: देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। ऐसे में कई राज्यों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान हो चुका है। बढ़ते तापमान को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है। जानिए कहां और कब तक हुई छुट्टियां

यूपी में स्कूल बंद

यूपी के कई शहरों में पारा बेतहाशा बढ़ गया था। इसे देखते हुए हीटवेव अलर्ट जारी किया गया और स्कूल बंद कर दिए गए। यहां 19 मई से छुट्टियां होनी थी पर कई स्कूलों ने पहले ही समर वैकेशन घोषित कर दी है।

करीब 40 दिन के बाद यूपी के स्कूल जून एंड में या जुलाई के पहले हफ्ते में खोले जाएंगे। केवल दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स के लिए जरूरत के मुताबिक स्कूल संचालित हो सकते हैं। 

दिल्ली में हुई छुट्टियां

दिल्ली में पहले ही 11 मई से सरकारी स्कूलों को बंद करने का ऐलान कर दिया गया था। जैसे ही गर्मी का प्रकोप चरम पर पहुंचा यहां के स्कूल बंद कर दिए गए। एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक 11 मई से 30 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। यहां कुल 50 दिन का समर ब्रेक दिया गया है। हालांकि दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए नियम स्कूलों के मुताबिक अलग हो सकते हैं।

पंजाब में भी बंद हुए स्कूल

दिल्ली के साथ ही पंजाब सरकार ने भी सभी शिक्षण संस्थानों को गर्मी के कारण बंद कर दिया है। यूं तो हर स्कूल (प्राइवेट) की स्कूल खुलने की तारीख अलग-अलग है लेकिन मोटे तौर पर यहां 21 मई से 30 जून के लिए स्कूल बंद किए गए हैं।

राजस्थान में शुरू हुई छुट्टियां

WhatsApp Group Join Now

राजस्थान के शिक्षा विभाग ने भी बढ़ते तापमान को देखते हुए यहां समर वैकेशन का ऐलान कर दिया है। यहां गर्मी की छुट्टियां 17 मई से हुई हैं जो 30 जून तक चलेंगी। भीषण गर्मी में बच्चों की सुरक्षा के लिए यह फैसला लिया गया है।