home page

खेल न्यूज :HARYANA के इस शहर में बनेगा सबसे बड़ा स्पोर्ट्स स्टेडियम, बैडमिंटन कोर्ट, स्विमिंग पूल, रनिंग ट्रैक से लेकर मिलेगी ये सुविधा

 | 
हरियाणा के इस शहर में बनेगा सबसे बड़ा स्पोर्ट्स स्टेडियम

mahendra india news, new delhi

हरियाणा के खिलाड़ियों ने देश में ही नहीं विश्व में भी डंका बजा रहे हैं। प्रदेश के खिलाड़ियों का नाम भी चमक रहा है। खिलाड़ियों को सरकार की तरफ से समय समय पर सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। जिससे उभरते खिलाड़ियों को फायदा मिल सके। इसी कड़ी में हरियाणा के फरीदाबाद शहर में अब प्रदेश का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स स्टेडियम तैयार करने की योजना बनाई जा रही है। फरीदाबाद मैट्रोपॉलिटन डिवेलपमेंट अथॉरिटी ने डीपीआर तैयार कर ली है। 

जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि अथॉरिटी की बोर्ड बैठक में HARYANA के CM नायब सिंह सैनी की हरी झंडी मिलने के बाद स्टेडियम तैयार करने की दिशा में काम शुरू किया जाएगा। एफएमडीए के अनुसार, DPR में मौजूदा नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम तो रहेगा ही। 

जानकारों के मुताबिक इसी के साथ में आसपास खाली आठ एकड़ जमीन पर हर खेल से संबंधित कोर्ट भी बनेगा, ताकि एक ही जगह पर अलग-अलग खेलों के खिलाड़ी खेल सकें। दूसरी तरफ इस बड़े स्टेडियम से रेवेन्यू जनरेट करने का भी प्लान है, जिसमें सालाना 96 करोड़ रुपये कमाने का टारगेट है। वहीं, स्टेडियम के चारों ओर साइकल ट्रैक बनाने का भी प्लान है।

एफएमडीए अधिकारियों के अनुसार जो नई डीपीआर तैयार की है, उसमें कुल 28 एकड़ जमीन ली गई है। फिलहाल 20 एकड़ जमीन में स्टेडियम का निर्माण चल रहा है, जिसे नगर निगम पूरा करेगा। 

इसके अलावा स्टेडियम के आसपास आठ एकड़ की खाली जमीन पर सभी तरह के खेलों के लिए अलग-अलग कोर्ट तैयार किए जाएंगे, जिसमें बैडमिंटन कोर्ट, स्विमिंग पूल, वॉलीबॉल कोर्ट, रनिंग ट्रैक, बास्केटबॉल कोर्ट, टेनिस कोर्ट, फुटबॉल ग्राउंड, लॉन्ग जंप, हैमर थ्रो, जैवलिंग थ्रो कोर्ट बनाया जाएगा। 28 एकड़ के चारों तरफ साइकल ट्रैक भी बनेगा। कैफेटेरिया अलग से बनाया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now