home page

बॉडी के 3 सबसे दूषित अंग, नहाते समय साफ करना भूल जाते हैं अधिकतर व्यक्ति; परिणाम है खतरनाक

 | 
3 most contaminated parts of the body, most people forget to clean them while bathing; the result is dangerous
mahendra india news, new delhi

आज के वक्त भागदौड़ भरी जिदंगी में सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हो गया है। कई व्यक्तिअपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं। जिसका परिणाम उन्हें भुगतना पड़ता है। इसी को लेकर बता दें कि अधिकतर व्यक्ति सोचते हैं कि नहाना एक बहुत ही आसान काम है, लेकिन क्या अपनी बॉडी को पूरी तरह से धो रहे हैं। 


इसी को लेकर बताया कि त्रद्गशह्म्द्दद्ग ङ्खड्डह्यद्धद्बठ्ठद्दह्लशठ्ठ ठ्ठद्ब1द्गह्म्ह्यद्बह्ल4 के रिसर्च कर्ताओं का दावा है कि कई व्यक्ति नहाते वक्त कुछ सबसे ज्यादा दूषित अंगों को धोना भूल जाते हैं। 
इस रिसर्च से पता चला है कि जब बॉडी के नम और ऑयली हिस्सों की नियमित सफाई नहीं होती है, तो इससे इंफेक्शन करने वाले बैक्टीरिया क्चशस्र4 में बढ़ जाते हैं. यह न सिर्फ बदबू का कारण बन सकता है, बल्कि इससे त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे एक्जिमा, दाने, खुजली भी हो सकती है। ऐसे कौन से हिस्से हैं जिन्हें नियमित साफ करें। 

नाभि 
आपको बता दें कि नाभि एक गहरे गड्ढे जैसा होता है, इसमें सबसे अधिक गंदगी, डेड स्किन सेल्स और पसीना जमा होता है। ऐसे में यदि आप इसे नियमित रूप से साफ नहीं करते हैं, तो इससे ह्वठ्ठद्दड्डद्य शह्म् ड्ढड्डष्ह्लद्गह्म्द्बड्डद्य द्बठ्ठद्घद्गष्ह्लद्बशठ्ठ हो सकता है। इसके लिए नाभि को पानी और साबुन से हल्के हाथ से साफ करें,  आप एक मुलायम कपड़े या कॉटन स्वैब का प्रयोग करके भी नाभि के अंदर की सफाई अच्छे से कर सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Now

कान के पीछे 
इसी के साथ ही कान के पीछे का हिस्सा भी बहुत अधिक गंदा होता है. दरअसल यहां स्किन की हल्की लेयरिंग होती है, इसके कारण इसमें पसीना और डेड स्किन सेल्स जम जाते हैं। ऐसे में यदि इस एरिया को प्रतिदिन साफ ना किया जाए तो इससे खुजली और जलन की संभावना रहती है। 
इसलिए नहाते वक्त अपने हाथों से या वॉशक्लॉथ से कान के पीछे के एरिया को धीरे-धीरे रगड़कर धोए। यदि आपने पियरसिंग करवाया है तो उस एरिया को जरूर साफ करें. 


पैरों की अंगुलियों के बीच 
इसी के साथ ही आपको बता दें कि पैरों की अंगुलियों के बीच के हिस्से में बहुत ही अधिक नमी जमा होती है। इससे ह्वठ्ठद्दड्डद्य शह्म् ड्ढड्डष्ह्लद्गह्म्द्बड्डद्य द्बठ्ठद्घद्गष्ह्लद्बशठ्ठ

के पनपने का खतरा रहता है, इसी के साथ ही यदि इसकी नियमित सफाई न की जाए तो इससे एथलीट फुट जैसी परेशानी भी हो सकती हैं। इसके लिए अपने पैरों को धोते वक्त अपने पैरों की उंगलियों के बीच साबुन से अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए। फिर तौलिए की सहायता से इसे अच्छे से सुखाएं.

नोट : ये खबर केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है, इसे लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की सहायता ली है, अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।