home page

यह 5 गलतियां रात्रि को बढ़ा देती हैं आपका मोटापा, मोटापा से बचना है तो डिनर के बाद भूल से भी ना करें ये काम

 | 
These 5 mistakes increase your obesity at night, if you want to avoid obesity then do not do these things even by mistake after dinner
 mahendra india news, new delhi

आज भागदौड़ भरी जिदंगी में लोग सेहत का ध्यान नहीं पा रहे हैं। इसके कारण ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। मोटापा भी एक तरह की बीमारी है, इसके लिए देखने में आया है कि देर रात खाना आम बात हो गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात्रि का भोजनाआपकी सेहत के साथ-साथ आपके भार को भी प्रभावित कर सकता है। यह कारण है कि आपकी आदतें अनजाने में आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं, अगर आप 5 गलतियों के बारे में जिन्हें सुधार कर आप स्वस्थ वजन बनाए रख सकते हैं.

आपको बता दें कि कई व्यक्तिरात्रि भोजन के तुरंत बाद कॉफी पीने की आदत होती है, आपको पता है इससे आपके वजन में बढ़ोतरी हो सकती है, ऐसा इसमें मौजूद कैफीन के कारण होता है, जो नींद में खलल डालती है और इसका असर नींद की कमी के कारण आपके वजन पर नजर आने लगता है। 


इसी के साथ ही ग्रीन टी पीना सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन यदि आप इसका सेवन डिनर के बाद कर रहे हैं तो यह हानिकारक साबित हो सकती है। इसका सबसे पहला सबूत आपके वजन में बढ़ोतरी होगी।  क्योंकि यह पाचन तंत्र को जरूरी पोषक तत्वों को अवशोषित करने से रोकता है। 

इसी के साथ ही आपको बता दें कि पानी पीना कोई बुरी आदत नहीं है, लेकिन रात्रि के खाने के तुरंत बाद सेवन आपके बॉडी के लिए खतरनाक हो सकता है, आयुर्वेद के अनुसार, भोजन के बीच और भोजन करने के बाद एक निश्चित अवधि तक पानी नहीं पीना चाहिए, इससे पाचन प्रक्रिया में गड़बड़ी हो सकती है, इसलिए खाने के बाद पानी पीने के लिए कम से कम 30 मिनट तक वेट करें। 

WhatsApp Group Join Now


इसी के साथ ही आपको बता दें कि रात्रि भोजन के बाद ज्यादातर व्यक्ति यह गलती करते हैं वह तुरंत ही डिनर खत्म करने के बाद बेड पर लेट जाते है। खाने के सही पाचन के लिए 10-15 मिनट तक वॉक करें, वरना खराब पाचन के कारण पेट निकलने और वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। 


रात्रि में भोजन के बाद मीठा खाने का रिवाज वर्षों से चलता आ रहा है. माना जाता रहा है कि इससे तृप्ति का अनुभव होता है। लेकिन वास्तव में जब आप डिनर के बाद मीठा खाते हैं तो रात्रि के दौरान कम फिजिकल एक्टिविटी के कारण बॉडी में इसके कारण शुगर लेवल बढ़ा देता है जो वेट गेन से संबंधित है।