home page

देश के 5 ये रेलवे स्टेशन जहां पर हैं सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म, जाने पूरी जानकारी

 | 
देश के 5 ये रेलवे स्टेशन जहां पर हैं सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म, जाने पूरी जानकारी

Railway Station with Highest Number of Platform: देशभर में कई हजारों रेलवे स्टेशन हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि देश के कई रेलवे स्टेशनों में से ऐसे कौन से रेलवे स्टेशन हैं, जहां सबसे अधिक प्लेटफॉर्म बने हुए हैं। शायद नहीं, तो चलिए जाने

हावड़ा प्लेटफॉर्म
भारत सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाले रेलवे स्टेशन की बात करें, तो सबसे पहला नाम हावड़ा का आता है। कोलकाता का हावड़ा रेलवे स्टेशन एक ऐसा स्टेशन है, जहां सबसे अधिक प्लेटफॉर्म हैं, इस स्टेशन पर प्लेटफॉर्म की संख्या 23 है। खास बात तो ये है, इस स्टेशन पर 26 पटरियों की रेलवे लाइन भी बिछी है।

सियालदह रेलवे स्टेशन
देश के दूसरे सबसे बड़े रेलवे स्टेशन जहां पर प्लेटफॉर्म की संख्या सबसे अधिक है, वो है सियालदह रेलवे स्टेशन। इस रेलवे स्टेशन को देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में गिना जाता है। इस रेलवे स्टेशन और कुल 20 प्लेटफॉर्म मौजूद हैं।

मुंबई में है CST
देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई शहर में बना छत्रपति शिवजी टर्मिनस देश का ऐसा तीसरा रेलवे स्टेशन है, जहां प्लेटफॉर्म की संख्या काफी ज्यादा है। इस रेलवे स्टेशन पर कुल 18 प्लेटफॉर्म हैं, स्टेशन को पहले विक्टोरिया टर्मिनस भी कहते थे।

WhatsApp Group Join Now

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन
राजधानी में बने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को भी देश के उन रेलवे स्टेशनों में गिना जाता है, जहां सबसे अधिक प्लेटफॉर्म हैं। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और कुल प्लेटफॉर्म की संख्या 16 है। खास बात तो ये है, इस स्टेशन से फेस्टिवल या छुट्टियों के सीजन के दौरान करीवन 400 ट्रेनों को चलाया जाता है।

चेन्नई रेलवे स्टेशन
देश के दक्षिण में भी एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहां बड़ी संख्या में प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। ये रेलवे स्टेशन चेन्नई में स्थित है। इस स्टेशन का नाम चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन है, इस स्टेशन पर पूरे 15 प्लेटफॉर्म मौजूद हैं।