home page

UP Weather : UP के इन जिलों में गरज-चमक के साथ होगी भारी बारिश, जानें IMD का पूर्वानुमान

 | 
 UP Weather : UP के इन जिलों में गरज-चमक के साथ होगी भारी बारिश, जानें IMD का पूर्वानुमान
UP Weather : पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण 20 मई तक यूपी वासियों को गर्मी से राहत मिलेगी। प्रदेश के कई जिलों में 14 मई तक तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना है। इस दौरान कई इलाकों में बारिस के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है। 

आज इन जिलों में बारिश-आंधी

पूर्वी यूपी के आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर समेत गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा एवं आस पास के क्षेत्रों में रविवार को भी गरज व चमक के साथ बारिश, 30 से 40 किमी प्रति घंटा के रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी ।

खैरी, बहराइच, सीतापुर, बाराबंकी, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, अयोध्या, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीरनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, बलिया, आजमगढ़, अम्बेडकरनगर, प्रतापगढ़, इटावा, आगरा, महामाया नगर और मथुरा में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

WhatsApp Group Join Now

पश्चिमी यूपी के बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा और औरैया जिले में आज भी गरज चमक के साथ बारिश के आसार हैं।

वहीं बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास के इलाकों में तेज हवा व गरज के साथ बारिश-बिजली का अलर्ट।

चक्रवाती परिसंचरण-पश्चिमी विक्षोभ का असर

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमोत्तर भाग पर बने चक्रवाती परिसंचरण और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमीयुक्त पुरवा हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पूर्वी यूपी में रविवार तक, पश्चिमी यूपी में सोमवार को भी गरज चमक और तेज हवा के साथ हल्के से मध्यम बारिश की संभावना है।

सोमवार मंगलवार के बाद प्रदेश का मौसम शुष्क रहने और तापमान में बढ़ोत्तरी की संभावना है। अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि दर्ज होगी और गर्मी में वृद्धि होगी।