home page

मतदाता घर पर ही डाउनलोड कर सकते हैं फोटोयुक्त डिजिटल वोटर कार्ड : जिला निर्वाचन अधिकारी

 | 
 मतदाता घर पर ही डाउनलोड कर सकते हैं फोटोयुक्त डिजिटल वोटर कार्ड : जिला निर्वाचन अधिकारी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव को लेकर 25 मई को मतदान होगा। मतदाता घर पर ही डाउनलोड कर सकते हैं फोटोयुक्त डिजिटल वोटर कार्ड। हरियाणा में सिरसा जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आर.के सिंह ने बताया कि डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ते दौर में भारत निर्वाचन आयोग ने भी लोकसभा आम चुनाव से जुड़े महत्वपूर्ण कार्य ऑनलाइन कर दिए हैं।

भारत निर्वाचन चुनाव आयोग ने देशभर में डिजिटल मतदाता पहचान पत्र या इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड यानी ई-ईपीआईसी की सुविधा शुरु कर रखी है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आर.के सिंह ने बताया कि यदि मतदाता की वोटर आईडी कहीं गुम गया है या फिर वह वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी सहेज कर रखना चाहता है तो वोटर हेल्पलाइन एप या फिर भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट वोटर्सडोटईसीआईडोटजीओवीडोटइन से अपना वोटर कार्ड आसानी से मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं।

खास बात ये है कि डिजिटल वोटर कार्ड ई-ईपीआईसी को डिजी लॉकर में भी अपलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इसे प्रिंट भी कराया जा सकता है। ई-ईपीआईसी वोटर कार्ड ओरिजिनल वोटर आईडी कार्ड का एक नॉन-एडिटेबल पीडीएफ वर्जन है। वोटर आईडी के पीडीएफ वर्जन को भी आइडेंटिटी के साथ एड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस डिजिटल आईडी प्रूफ को आसानी से एक्सेस करने के लिए मोबाइल फोन या डिजिलॉकर में स्टोर करके रखा जा सकता है।

ऐसे डाउनलोड करें डिजिटल कार्ड वोटर कार्डर्
— राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल पर विजिट करें।
— नए यूजर को पहले रजिस्टर करना होगा।
— अब ई-ईपीआईसी डाउनलोड करने के विकल्प पर क्लिक करें।
— इसके बाद ई-ईपीआईसी नंबर या फॉर्म रेफरेंस नंबर को दर्ज करें।
— अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
— इसके बाद ई-ईपीआईसी डाउनलोड का विकल्प सामने होगा।

 

WhatsApp Group Join Now