home page

खराब मौसम को लेकर चेतावनी, आज कई प्रदेशों में होगी झमाझम बरसात

 | 
Warning regarding bad weather, there will be heavy rain in many states today
mahendra indai news, new delhi

मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। इससे कई प्रदेशों में झमाझम बरसात हो रही है। आज 6 जुलाई को कई प्रदेशों में बरसात होगी।  मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले समय में भी कई प्रदेशों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून की अक्षय रेखा समुद्र तल के पास बीकानेर, सीकर, ओरई, देहरी, आसनसोल और फिर पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी से होकर गुज़र रही है। दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर है।

उत्तर-पूर्व राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण है। उत्तर-पूर्व राजस्थान से बांग्लादेश तक उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल से होते हुए एक द्रोणिका समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है, जिसके साथ उत्तर-पूर्व राजस्थान के ऊपर एक अंतर्निहित चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

पश्चिम झारखंड और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किलोमीटर के बीच में एक चक्रवाती परिसंचरण है। दक्षिण गुजरात और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर समुद्र तल से 3.1 और 4.5 किलोमीटर के बीच में एक चक्रवाती परिसंचरण है।

दक्षिण गुजरात तट से कर्नाटक तट तक एक ट्रफ रेखा  फैली हुई है।

WhatsApp Group Join Now


देश भर में हुई मौसमी हलचल
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान, गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बरसात हुई।
पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

कोंकण और गोवा, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, केरल और मध्य महाराष्ट्र में मध्यम से मध्यम बरसात हुई। लक्षद्वीप, आंतरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में हल्की बरसात हुई।

मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, पश्चिमी असम और सिक्किम में मध्यम से भारी बरसात संभव है।

पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

हरियाणा, विदर्भ, ओडिशा, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, केरल और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। दिल्ली, लद्दाख, रायलसीमा, मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।