home page

Weather Update: UP में पारा पहुंचा 45 डिग्री पार, इन जिलों के लिए जारी हुआ लू का अलर्ट

 | 
 Weather Update: UP में पारा पहुंचा 45 डिग्री पार, इन जिलों के लिए जारी हुआ लू का अलर्ट
Heat alert in UP: यूपी में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। दोपहर के तपती धूप से लोगों का हाल बेहाल है। बीते 16 मई को इस सीजन में पहली बार ऐसा हुआ जब पारा 45 के ऊपर चला गया। वहीं अब मौसम विभाग ने शुक्रवार से पूरे प्रदेश में लू चलने की चेतावनी जारी की है। 

मौसम विभाग की माने तो  17 मई को प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, कानपुर देहात, बांदा, चि त्रकूट, कौशाम्बी, कानपुर नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के इलाकों में लू चलने की संभावना है।

इसके बाद कल यानि 18 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस अवधि में दोनों हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। साथ ही कुछ जगहों पर लू चलने के भी आसार है।

19 और 20 मई को भी प्रदेश में मौसम साफ रहने वाला है। इस दौरान भी प्रदेश में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं कुछ जगहों पर लू भी चल सकती है। 

वहीं इस मौसम के बदलते मिजाज को लेकर मौसम विभाग के वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि 17 मई से अगले 4-5 दिन तक लू की चेतावनी दी गई है। लू चलने की शुरुआत बुंदेलखंड रीजन से होने वाली है।

इसमें आगरा, प्रयागराज, झांसी, बांदा और चित्रकूट समेत कई जिलों में लू का अलर्ट जारी हुआ है। बाद में ताप लहर प्रदेश के ऊपरी हिस्सो में बढ़ती जाएगी। धीरे धीरे अधिकांश हिस्सों में लू की चेतावनी रहने की संभावना है। पांच दिन बाद पूर्वी यूपी में हल्की-फुल्की बारिश के आसार बन रहे है। 

WhatsApp Group Join Now