home page

Weather Update: हरियाणा-NCR में इस तारीख को दस्तक देगा मानसून, झमाझम बारिश से मिलेगी गर्मी से राहत

 | 
 Weather Update: हरियाणा-NCR में इस तारीख को दस्तक देगा मानसून, झमाझम बारिश से मिलेगी राहत
Weather Update: देशभर में भीषण गर्मी के बीच मानसून ने केरल में एंट्री कर ली है। वहीं हरियाणा एनसीआर में सूरज आग उगल रहा है। तपती गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। ऐसे में मन में यह सवाल उठता है कि हरियाणा एनसीआर में मानसून कब पहुंचेगा।  

केरल पहुंचा मानसून : मौसम विभाग की भविष्यवाणी से एक दिन पहले ही मानसून केरल पहुंच गया और झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने मानसून के आने की पुष्टि कर दी है.

हरियाणा-एनसीआर में इस तारीख को दस्तक देगा मानसून : मौसम विभाग ने मानसून के 31 मई को केरल पहुंचने का पूर्वानुमान लगाया था लेकिन उससे पहले ही 30 मई को मानसून ने केरल में दस्तक दे डाली.

जल्दी मानसून के आने की वजह रेमल साइक्लोन को भी माना जा रहा है जो पिछले दिनों बंगाल की खाड़ी में आया था. अब ऐसे में बड़ा सवाल है कि आखिर मानसून की राह देख रहे हरियाणा एनसीआर में मानसून कब तक दस्तक देने वाला है.

 मौसम के जानकारों की माने तो जून के अंत तक मॉनसून हरियाणा-एनसीआर को अपनी बूंदों से भिगो सकता है. केरल को टच करने के बाद मानसून को महाराष्ट्र पहुंचने में करीब 8 से 10 दिन लगेंगे यानि कि 10 जून के आसपास मुंबई में मानसून की बारिश शुरू हो सकती है.

15 जून के आसपास गुजरात, मध्यप्रदेश में मानसून की बारिश का दौर शुरू हो सकता है. वहीं 27 जून से 3 जुलाई के बीच मानसून के हरियाणा-एनसीआर में आने की उम्मीद जताई गई है.

हरियाणा में मानसून के दस्तक देने की तारीख (IMD)
गर्मी से परिंदे परेशान : खैर मानसून के आने का इंतज़ार सभी को है. इस बीच गर्मी के प्रचंड प्रहार से इंसानों के साथ-साथ बेजुबान भी काफी ज्यादा परेशान है. गुरुग्राम के सदर बाजार स्थित पक्षियों के अस्पताल में रोजाना 12 से ज्यादा पक्षी आ रहे हैं.

WhatsApp Group Join Now

गर्मी बनी परिंदों के लिए आफत 
परिंदों के लिए रखिए दाना-पानी : वहीं पक्षियों के डॉक्टर राजकुमार की माने तो भीषण गर्मी की चपेट में आ रहे पक्षी बढ़ते हुए तापमान को नहीं झेल पा रहे है और यही कारण है कि पक्षी हीट स्ट्रोक,डायरिया समेत कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. उन्होंने लोगों से पक्षियों के लिए अपने-अपने घर में दाना-पानी रखने की अपील की है जिससे बेजुबानों की जिंदगी को बचाया जा सके.