home page

SDM और DSP में क्या है अंतर, जाने क्या-क्या मिलती है सुविधाएं

 | 
 SDM और DSP में क्या है अंतर, जाने क्या-क्या मिलती है सुविधाएं
SP Vs DSP: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने पीसीएस 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसके जरिए उत्तर प्रदेश शासन में एसडीएम और डिप्टी एसपी समेत विभिन्न पदों पर 251 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है. पीसीएस के तहत होने वाली भर्ती में एसडीएम और डिप्टी एसपी सबसे टॉप के पद हैं. आइए जानते हैं एसडीएम और डिप्टी एसपी बनने पर कितनी सैलरी मिलती है और सुविधाएं क्या-क्या मिलती हैं.

एसडीएम की सैलरी

उत्तर प्रदेश में एसडीएम की सैलरी लेवल-10, ग्रेड पे 5400 और पे स्केल 9300-34800 के अनुसार सैलरी मिलती है. इसके तहत बेसिक सैलरी 56100 रुपये प्रति माह होती है. इसमें भत्ते और कटौतियां शामिल नहीं हैं. एक एसडीएम की अधिकतम सैलरी 1,77,500 रुपये होती है.

एसडीएम को मिलने वाली सुविधाएं

एसडीएम को सरकारी आवास, सुरक्षा गार्ड, माली और रसोइया जैसे घरेलू सहायक, एक सरकारी वाहन, टेलिफोन कनेक्शन, फ्री बिजली के साथ यात्राओं के दौरान भी उच्च श्रेणी का सरकारी अवकाश मिलता है.

डिप्टी एसपी की सैलरी

डिप्टी एसपी को डीएसपी भी कहते हैं. इसका फुल फॉर्म है डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस. डिप्टी एसपी एक राज्य स्तरीय पुलिस अधिकारी होता है. डिप्टी एसपी का पे स्केल 53100 -1,67,800 रुपये होता है. इसमें भत्ते और कटौतियां शामिल नहीं हैं.

डिप्टी एसपी को मिलने वाली सुविधाएं

डिप्टी एसपी को एक चार पहिया वाहन, सरकारी आवास, गार्ड, निजी रसोइया और पर्सनल सिक्योरिटी गार्ड मिलते हैं. इसके अलावा टेलिफोन कनेक्शन और फ्री बिजली आदि भी मिलती है.

किस रैंक पर मिलता है SDM और DSP पद?

एसडीएम और डिप्टी एसपी का पद यूपी पीसीएस परीक्षा में रैंक के आधार पर पर मिलता है. साथ ही यह वैकेंसी के ऊपर भी निर्भर करता है.

WhatsApp Group Join Now