home page

सुबह के समय खाली पेट दालचीनी खाने के 3 जबरदस्त फायदे, इसके बेली फैट से लेकर दिल को हेल्दी रखने तक

जानिए क्या क्या मिलता है फायदा 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
जानिए क्या क्या मिलता है फायदा 

mahendra india news, new delhi
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो गया है। सेहत का ध्यान रखने के लिए हमें अच्छी वस्तुओं का खाना भी बहुत जरूरी है। इसी को लेकर आज हम आपको बता रहे हैं कि किचन में मौजूद ऐसी कई वस्तु होती हैं जो कई रूपों में फायदेमंद होती हैं। इनमें से एक है दालचीनी. दालचीनी का प्रयोग केवल खाने में मसाले के तौर पर ही नहीं बल्कि एक सेहतमंद नुस्खे के तौर पर भी किया जा सकता है। .


आपको बता दें कि अगर आप दालचीनी का पेट की चर्बी से लेकर बैली फैट को कम करने तक, खाली पेट दालचीनी खाने के फायदे बताा रहे हैं।  

ब्लड शुगर के लिए फायदेंमंद 
आपको बता दें कि दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी हमारे सारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। प्रतिदिन खाली पेट पानी में दालचीनी पीने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है। इसी के साथ ही दिल को हेल्दी बनाने के में भी फायदेमंद हो सकता है।  

हार्मोन को बैलेंस करती है 
बता दें कि दालचीनी में औषधीय गुण होते हैं जो इसे और भी ज्यादा फायदेंमंद बनाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती हैं, इसमें सिनामाल्डिहाइड नाम का एक नेचुरल केमिकल पाया जाता है, जो महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन को बढ़ाता है।

फायदा देता है दिल के लिए 
दालचीनी दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए फायदेमंद होती हैं, क्योंकि इसे खाली पेट खाने से हार्ट डिसीज का खतरा कम होता है। बॉडी में होने वाले दर्द के साथ-साथ दालचीनी हाई कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने, सांस से जुड़ी परेशानी और पीरियड्स लिए भी दालचीनी फायदेंमंद हो सकती है। 

ये भी रखें ध्यान
आपको बता दें कि कभी भी ज्यादा फायदे के लिए दालचीनी का जरूरत से अधिक सेवन न करें, ये एक छोटा चम्मच दालचीनी सेहत के लिए फायदेमंद होती है, इससे ज्यादा न खाएं. इसे ज्यादा खाने से पेट में जलन जैसी समस्या का सामना करना पर सकता है, क्योंकि इस मसाले की तासीर गर्म होती है

नोट : जी ये समाचार आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखा गया है। इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की सहायता ली है.। कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह लें।