home page

किसानों को तोहफा, देश की वित्त मंत्री सीता रमण ने 57 मिनट में दिए ये 10 तोहफे, जानिए किया ऐलान

इस बजट ग्रामीणों को क्या मिला  

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
इस बजट ग्रामीणों को क्या मिला  

mahendra india news, new delhi
देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वीरवार को बजट पेश किया। इस बजट को लेकर सभी तरफ चर्चा है। चुनावी वर्ष होने के केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया। वित्तमंत्री सीता रमण ने 57 मिनट के अपने बजट भाषण में कई बड़े ऐलान किए। हालांकि इनकम टैक्स में राहत न मिलने से जहां वेतन क्लास को थोड़ी मायूसी हुई है। 

आपको बता दें कि वहीं केंद्र सरकार ने गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं पर फोकस किया। वित्त मंत्री 1 करोड़ लोगों को मोटी राहत दी। देश के एक करोड़ घरों में हर माह 300 यूनिट फ्री बिजली का फैसला किया है। वित्त मंत्री के सर्वोदय योजना के तहत एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाने का ऐलान किया। सोलर पैनल लगाने वाले हर घर में हर महीने में 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।   

अब इनको भी घर का सपना पूरा 
आपको बता दें कि देश की वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि केंद्र सरकार किराए के घरों या झुग्गियों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले मिडिल क्लास को भी घर खरीदने और बनाने में सहायता करेगी। इसके लिए केंद्र सरकार एक योजना शुरू करेगी। बता दें कि  मिडिल क्लास के लिए हाउसिंग स्कीम पर सरकार ने फोकस की बात कही है। प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार 2 करोड़ आास तैयार करेगी। 


ये मिला महिलाओं को तोहफा 
देश की वित्त मंत्री ने बजट में महिलाओं को तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने लखपति दीदी योजना के तहत उनकी संख्या बढ़ाकर 3 करोड़ तक करने का टारगेट रखा। दस सालों में महिलाओं को 30 करोड़ मुंद्रा योजना ऋण मिले. महिलाओं को तोहफा देते हुए आयुष्मान भारत योजना से आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी सेविकाओं को जोड़ा जाएगा।   

रेलवे को तोहफा देश की वित्त मंत्री रेल तोहफा देते हुए  देश में 40 हजार रेलगाड़ी डिब्बों को वंदे भारत में बदले जाने का फैसला लिया गया।  देश की वित्तमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष बजट में रेलवे पर 2.40 लाख करोड़ का पूंजीगत व्यय करने का ऐलान किया गया। वित्त मंत्री ने मेट्रो और नमो भारत के विस्तार का ऐलान किया। इसी के साथ ही यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुधार और यात्री सुरक्षा और ट्रेनों की रफ्तार और बढ़ेगी. 

अब किसानों को तोहफा
देश की वित्त मंत्री ने भले ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का बजट नहीं बढ़ाया, लेकिन डेयरी किसानों की सहायता के लिए योजना तैयार की गई है। तिलहन में आत्मनिर्भरता के लिए कार्यनीति बनाने का फैसला किया। प्रधानमंत्री मत्स्य योजना से 55 लाख नए रोजगार का ऐलान किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 11.8 करोड़ किसानों को सरकारी सहायता दी गई है.

ग्रामीणों को क्या मिला 
देश की वित्त मंत्री सीता रमण ने मनरेगा का बजट बढ़ा दिया, इस वित्त वर्ष 2023-24 के लिए मनरेगा का बजट अनुमान 60,000 करोड़ रुपये था, इसे  वित्त  वर्ष 2024-25 के लिए बढ़ाकर 86,000 करोड़ रुपये कर दिया,   वहीं आयुष्मान के बजट तो 7,200 करोड़ से बढ़ाकर वित्त वर्ष 2024-25 में 7500 करोड़ कर दिया।