home page

दिल्ली के बाद हरियाणा के इस जिले में लगी पटाखे फोडऩे व बेचने पर प्रतिबंध, जानिए कब तक लगाया गया है प्रतिबंध

त्योहारी सीजन को लेकर लिया गया यह भी बड़ा फैसला 
 | 
 त्योहारी सीजन को लेकर लिया गया यह भी बड़ा फैसला 

mahendra india news, new delhi

दिल्ली में पटाखे फोडऩे और बेचने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। इसी बीच हरियाणा के भी एक जिले में पटाखे बजाने व बेचने पर पाबंदी लगा दी गई है। जी हां हरियाणा में दिल्ली से सटे गुरुग्राम में त्योहार के सीजन से पहले होने वाले प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। 

असके तहत जिला मजिस्ट्रेट ने ग्रीन पटाखों को छोडक़र पटाखों की बिक्री और बजाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। समाचार एजेंसी ANI के ट्वीट के मुताबिक त्योहारी सीजन से पहले प्रदूषण पर नजर रखने के लिए गुरुग्राम के जिला मजिस्ट्रेट ने ग्राीन पटाखों को छोडक़र पटाखों की बिक्री और बजाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।


आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली में भी पटाखा बैन किया जा चुका है, ये भी है कि दिल्ली में ग्रीन पटाखों को भी मंजूरी नहीं दी गई है। सर्दियों के मौसम में दिल्ली, गुरुग्राम समेत पूरे एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है। इसको देखते हुए यह बड़ा फैसला डीएम ने पटाखों पर बैन लगा दिया है।

WhatsApp Group Join Now

DM निशांत कुमार यादव की ओर से जारी निर्देश में प्रदूषण और लोगों के हित का हवाला देते हुए ग्रीन पटाखों को छोडक़र अन्य के उत्पादन, बिक्री और पाबंदी रहेगी। निर्देश के अनुसार ग्रीन पटाखों के बजाने की छूट सिर्फ दिवाली, गुरुपर्व, क्रिसमस और नये वर्ष 2024 पर होगी। दिवाली और अन्य पर्व पर ग्रीन पटाखे रात्रि 8 से 10 के बीच लोग बजा सकेंगे। 


इसी के साथ साथ क्रिसमस और नववर्ष की पूर्व संध्या पर रात्रि 11:55 से 12:30 तक आतिशबाजी की छूट होगी । दिल्ली के बाद गुरुग्राम में भी पटाखा बैन कर दिया गया है। जिला गुरुग्राम में जिला प्रशासन ने बिक्री और बजाने के साथ साथ उत्पादन और भंडारण पर भी रोक लगा दी है। यह प्रतिबंध 1 नवंबर से 31 जनवरी 2024 तक प्रभावी रहेगा।