home page

हिसार एयरपोर्ट से अप्रैल माह में 8 रूटों पर शुरू होगी हवाई यात्रा: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

देश का सबसे मॉडर्न और बड़ा हेली हब बनेगा गुरुग्राम में, केंद्र को भेजा प्रस्ताव

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
file photo

mahendra india news. new delhi

हरियाणा प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला ने कहा कि HARYANA में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को आगामी अप्रैल माह में हिसार एयरपोर्ट से आठ रूटों पर हवाई यात्रा करने का लाभ मिलेगा। वे शनिवार को सिरसा स्थित अपने आवास पर मीडिया से बात कर रहे थे। उन्होंने बताया कि बीते शुक्रवार को हैदराबाद में आयोजित विंग्स इंडिया 2024 समारोह में प्रदेश सरकार का एलायंस एयर के साथ महत्वपूर्ण समझौता हुआ है। 

उन्होंने कहा कि हिसार एयरपोर्ट से रीजनल कनेक्टिविटी के माध्यम से अप्रैल माह में 8 रूट पर हवाई यात्रा शुरू की जाएगी। इनमें हिसार से दिल्ली और चंडीगढ़ रूट के लिए पहले से ही मंजूरी मिल चुकी है और अब केंद्र सरकार की नई योजना के तहत हिसार से जयपुर, अहमदाबाद, जम्मू, कुल्लू, धर्मशाला और देहरादून की कनेक्टिविटी को भी जल्द शुरू किया जाएगा। 

डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने एक और जानकारी साझा करते हुए कहा कि गुरुग्राम में 30 एकड़ में हेली हब विकसित किया जाएगा और इसका केंद्र सरकार को प्रस्ताव भी भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि देश का सबसे मॉडर्न और बड़ा हेली हब गुरुग्राम में बनाया जाएगा। 


डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गुरुग्राम हेली हब की कनेक्टिविटी स्थानीय क्षेत्र के साथ-साथ धार्मिक स्थलों और पहाड़ी क्षेत्र से भी की जाएगी और यहां से हेलीकॉप्टर टैक्सी की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एविएशन के क्षेत्र में आज हरियाणा देशभर में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने अंबाला एयरफोर्स बेस में इंडियन आर्मी से 10 एकड़ जमीन ली है और यहां सिविल एन्क्लेव का निर्माण कार्य जारी है। 


डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस साल जून-जुलाई में अंबाला से भी रीजनल कनेक्टिविटी योजना के तहत हवाई यात्रा की शुरूआत की जाएगी। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि देश में आज रेलवे से बड़ा उद्योग एविएशन क्षेत्र का बना है। उन्होंने कहा कि HARYANA केंद्र सरकार के साथ मिलकर एविएशन को और बेहतर बनाने के लिए निरंतर काम कर रहा है जो भविष्य में भी जारी करेगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि केंद्र सरकार की एयरो स्पोर्ट्स पॉलिसी के तहत महेंद्रगढ़ में बाछौद हवाई पट्टी, जो कि देश की एकमात्र ऐसी हवाई पट्टी है, जहां हरियाणा सरकार स्काई डाइविंग एक्टिविटी को आगे ले गई है। डिप्टी सीएम ने बताया कि पिछले वित्त वर्ष में 1200 से ज्यादा स्काई डाइविंग की एक्टिविटी हुई है।


 उन्होंने कहा कि सरकार ने इस वर्ष पिछले साल के मुकाबले डेढ़ गुणा ज्यादा स्काई डाइविंग करवाने का लक्ष्य रखा है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि HARYANA सरकार द्वारा पिंजौर हवाई पट्टी पर हॉट एयर बैलून एक्टिविटी करवाने के साथ-साथ प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में अन्य एयरो स्पोर्ट्स एक्टिविटी को बढ़ावा दिया जा रहा है।