home page

अक्षय तृतीया : आखा तीज पर अबूझ मुहूर्त, करें ये विशेष उपाय, मां लक्ष्मी करेंगी वास, जिंदगी में आएगी सुख-समृद्धि

 | 
 अक्षय तृतीया : आखा तीज पर अबूझ मुहूर्त, करें ये विशेष उपाय, मां लक्ष्मी करेंगी वास, जिंदगी में आएगी सुख-समृद्धि

mahendra india news, new delhi

अक्षय तृतीया पर्व दस मई को है, इस दिन का विशेष महत्व है, इस वर्ष अक्षय तृतीया दस मई के दिन हैं। अक्षय तृतीया यानि आखा तीज पर्व का लोग इंतजार कर रहे हैं। इस बार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत 10 मई को सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर होगी। वहीं, इसका समापन 11 मई को देर रात्रि 2 बजकर 50 मिनट पर होगा।

उदयातिथि को देखते हुए अक्षय तृतीया का त्योहार इस बार 10 मई को मनाया जाएगा। पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 33 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा. इस अवधि में आप मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि अक्षय तृतीया आखा तीज को अबूझ मुहूर्त कहते हैं, यह दिन किसी भी मांगलिक कार्य के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन शादी विवाह के लिए बहुत ही शुभ मुहूर्त माना जाता है। इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है। अक्षय तृतीया पर आप कुछ सरल उपाय कर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा पा सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Now

अक्षय तृतीया पर करें ये उपाय
धन दौलत प्राप्ति के लिए
ज्योतिषचार्य के अनुसार अक्षय तृतीया का दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने के लिए समर्पित होता है। इस दिन मां लक्ष्मी को गुलाब का फूल अर्पित कर उनकी विधि विधान से पूजा करें, इसके बाद खीर का भोग लगाएं। मान्यता है कि इससे धन की प्राप्ति होती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है। 

आर्थिक समस्याओं से छुटकारा
वहीं आखा तीज पर आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए माता लक्ष्मी को केसर और हल्दी अर्पित करें, कहा जाता है कि इससे आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

 सौभाग्य की प्राप्ति
इसी के साथ ही आपको बता दें कि अक्षय तृतीया पर सौभाग्य की प्राप्ति करने के लिए ये उपाय आजमा सकते हैं। इस दिन आप आम या अशोक के ताज़े पत्तों की बंधनवार घर के मेन गेट पर बांध दें. इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है और पॉजिटिविटी वास करती है। 


उन्नति के लिए
वही आखा तीज के दिन सोने के आभूषण खरीदें और उत्तर दिशा में रख दें, इससे मां लक्ष्मी की कृपा घर पर बनी रहती है और तरक्की के द्वार खुलते हैं।


नोट: ये दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।