home page

मौसम को लेकर अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ से कई स्थानों पर बिजली गरज के साथ होगी बरसात

 जानिए कैसा रहेगा मौसम 
 | 
जानिए कैसा रहेगा मौसम 
mahendra india news, new delhi

मौसम में आज भी बदलाव रहेगा, मौसम विभाग ने कई स्थानों पर बरसात को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ को मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में एक गर्त के रूप में देखा जा सकता है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है और लगभग 64 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है।

बता दें कि उत्तरी बांग्लादेश और आसपास के निचले स्तरों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तरी बांग्लादेश पर उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण से असम होते हुए दक्षिण-पूर्व अरुणाचल प्रदेश तक बनी हुई है। दक्षिणी तमिलनाडु से पूर्वी विदर्भ तक आंतरिक कर्नाटक होते हुए विदर्भ तक ट्रफ/हवा का विच्छेदन बना हुआ है।5 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।


मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अगले 3 से 4 दिनों तक छिटपुट हल्की से मध्यम बरसात और बर्फबारी की गतिविधियां जारी रह सकती हैं। अगले 4 से 5 दिनों तक पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बरसात संभव है।


केरल और दक्षिणी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बरसात संभव है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बरसात  संभव है। उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है। ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में रात्रि का मौसम काफी गर्म हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now


पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बरसात हुई। देश के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों में दिन और रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि हुई।अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि