home page

Army Agniveer: अबकी बार आर्मी अग्निवीर बनने के लिए देनी होगी ये एक और परीक्षा, युवा जाने जल्दी

 | 
Army Agniveer: अबकी बार आर्मी अग्निवीर बनने के लिए देनी होगी ये एक और परीक्षा, युवा जाने जल्दी

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में 25,000 अग्निशामकों की भर्ती की गई है। आवेदन की आखिरी तारीख 22 मार्च थी. भारतीय सेना ने इस साल अग्निवीर की भर्ती प्रक्रिया में कई बदलाव किए हैं।

इनमें अग्निवीर क्लर्क का नाम बदलकर ऑफिस असिस्टेंट करना और ऑफिस असिस्टेंट/स्टोर कीपर टेक्निकल पद के लिए चयन प्रक्रिया में टाइपिंग टेस्ट को शामिल करना शामिल है। इसके अलावा सेना ने 12वीं कक्षा में अंग्रेजी, गणित, अकाउंटेंट/बुक कीपिंग को भी अनिवार्य विषय बना दिया है।

इसके अलावा सेना ने चयन प्रक्रिया में एक और बदलाव किया है. इस बार अग्निवीर भर्ती में अभ्यर्थियों को एडेप्टेबिलिटी टेस्ट (अनुकूलन क्षमता कौशल) भी देना होगा। क्या है।

भारतीय सेना द्वारा जारी अग्निवीर भर्ती 2024 अधिसूचना के अनुसार, इस बार एडाप्टेबिलिटी टेस्ट (अनुकूलनीयता क्षमता कौशल) भी लागू किया गया है। लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों को दस अंक दिये जायेंगे.

WhatsApp Group Join Now

सेना अग्निवीर भर्ती अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवार गोद लेने की परीक्षा के दौरान अपने साथ स्मार्ट फोन ले जा सकते हैं। बाकी परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और स्मार्टफोन पर प्रतिबंध रहेगा.

अग्निवीर भर्ती 2024 में अग्निवीर जीडी, अग्निवीर टेक्निकल, ट्रेड्समैन 8वीं और 10वीं पास, ऑफिस असिस्टेंट/स्टोर कीपर टेक्निशियन और अग्निवीर महिला मिलिट्री पुलिस जैसे पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए आपको सेना भर्ती की वेबसाइट http://www.join Indianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।