home page

खूबसूरती बढ़ाने में कारगर है केले के छिलके, इस तरह करें इस्तेमाल

 जानिए चेहरे पर छिलके लगाने के फायदे 
 | 
खूबसूरती बढ़ाने में कारगर है केले के छिलके, इस तरह करें इस्तेमाल​​​​​​​
आज के समय अपने चेहरे को सुंदर दिखने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाने हैं। इसके लिए महंगी क्रीम तो चिकित्सक का सहारा लेते हैं। आज आपको केले के बारे में बताने जा रहे हैं। केला खाने से जहां सेहत अच्छी रहती है। वहीं आपको बता दें कि इसके छिलको को कई अलग-अलग फल और सब्जियों से फेस पैक बनाकर लगाए जाते हैं।

केले से चेहरे को अलग-अलग फायदे मिलते हैं, केले के छिलके भी त्वचा के लिए कुछ कम फायदेमंद नहीं हैं. केले के छिलकों का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो ये छिलके स्किन की इरिटेशन दूर करते हैं, त्वचा को निखारते हैं। 

केले का छिलका 

आपको बता दें कि केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को चेहरे पर मला जा सकता है। इसे चेहरे पर मलकर 12 मिनट रखने के बाद चेहरा धो ले। इसके बाद इस छिलके को त्वचा पर रगड़कर रखने से यह त्वचा को एंटी-एजिंग गुण देता है और डेड स्किन सेल्स का भी सफाया कर देता है। 

 छिलके और शहद 

आपको बता दें कि अगर चेहरे पर केले के छिलकों को शहद के साथ मिलाकर लगाने पर स्किन निखरने लगती है, बता दें कि इस फेस पैक को बनाने के लिए केले के छिलकों को बारीक टुकड़ों में काट लें. इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी मिलाएं, इस पेस्ट को चेहरे पर दस से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें। 

WhatsApp Group Join Now

केले के छिलके और नारियल का तेल 

वहीं आपको बता दें कि रूखी-सूखी त्वचा पर इस तरह लगाएं केले के छिलके. केले के छिलके को पीसकर उसमें एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच शहद मिला ले। इसके बाद ये फेस पैक तैयार करें।  इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रखें और फिर धोकर साफ कर लें, त्वचा को नमी मिलती है।