home page

Bank Holidays: अप्रैल महीने में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, जल्दी देखें छुट्टियों की लिस्ट

 | 
 Bank Holidays: अप्रैल महीने में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, फटाफट चेक करें छुट्टियों की लिस्ट
Bank Holidays: अप्रैल का महीना शुरु होने वाला है। अगर आपको बैंक से जुड़े काम है तो जल्द निपटा लें क्योंकि आरबीआई ने बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी। RBI अवकाश कैलेंडर के मुताबिक, अप्रैल महीने में कुल 14 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। आइए जानते हैं कि बैंक अप्रैल महीने में किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

RBI द्वारा हर महीने के लिए छुट्टियों की सूची तैयार की जाती है. इसे तीन श्रेणियों के तहत अधिसूचित किया गया है, नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंक क्लोजिंग ऑफ अकाउंट.

राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियां (April 2024 Holidays)

1 अप्रैल (सोमवार): मिजोरम, चंडीगढ़, सिक्किम, बंगाल, हिमाचल प्रदेश और मेघालय को छोड़कर अधिकांश राज्यों में बैंक  क्लोजिंग ऑफ अकाउंट के तहत बंद रहेंगे.

5 अप्रैल (शुक्रवार): बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और जुमात-उल-विदा के कारण तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

WhatsApp Group Join Now

9 अप्रैल (मंगलवार): महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, हैदराबाद - आंध्र प्रदेश, हैदराबाद - तेलंगाना, मणिपुर, गोवा, जम्मू और श्रीनगर में गुड़ी पड़वा/उगादी महोत्सव/तेलुगु नव वर्ष दिवस/साजिबू नोंगमापानबा (चेइराओबा)/प्रथम नवरात्र के लिए बैंक बंद हैं.

10 अप्रैल (बुधवार): केरल में रमजान-ईद (ईद-उल-फितर) के लिए बैंक बंद रहेंगे.

11 अप्रैल (गुरुवार): चंडीगढ़, गंगटोक, कोच्चि, शिमला और तिरुवनंतपुरम को छोड़कर अधिकांश राज्यों में रमजान-ईद (ईद-उल-फितर) (पहला शवाल) के लिए बैंक बंद हैं.

13 अप्रैल (शनिवार): अगरतला, गुवाहाटी, इम्फाल, जम्मू और श्रीनगर में बोहाग बिहू/चेइराओबा/बैसाखी/बीजू महोत्सव के लिए बैंक बंद रहेंगे.

15 अप्रैल (सोमवार): गुवाहाटी और शिमला में बोहाग बिहू/हिमाचल दिवस के लिए बैंक बंद.

17 अप्रैल (मंगलवार): गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और हिमाचल प्रदेश में श्री राम नवमी (चैते दसैन) के लिए बैंक बंद रहेंगे.

20 अप्रैल (शनिवार): अगरतला में गरिया पूजा के लिए बैंक बंद रहेंगे.

बता दें कि ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि आप अपने बैंक संबंधी कार्यों की योजना छुट्टियों के अनुसार बनाएं. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि शाखाएं बंद होने के बावजूद इन छुट्टियों के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग और यूपीआई जैसी सुविधाएं प्रभावित नहीं होंगी.