home page

हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, अब इस बनाए गये बिल को मिली मंजूरी

मंत्री मंडल की बैठक में ये भी लिए गये फैसले

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
मंत्री मंडल की बैठक में ये भी लिए गये फैसले

mahendra india news, new delhi
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में डेड-बॉडी (मृत शरीर) के अधिकार और गरिमा को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। इस बैठक में  "द हरियाणा ऑनरेबल डिस्पोजल ऑफ़ डेड बॉडी बिल, 2024" को मंजूरी दे गई है। अब इस बिल के मंजूरी मिलने से इससे अब मृत व्यक्ति की पवित्रता की रक्षा करने और वक्त पर अंतिम संस्कार में बाधा डालने वाले किसी भी अनुचित विरोध या आंदोलन को रोकने की आवश्यकता को पहचानते हुए, यह विधेयक स्पष्ट रूप से शवों के निपटान के संबंध में किसी भी मांग या प्रदर्शन पर रोक लगाता है।


हरियाणा मंत्रीमंडल की अहम बैठक मंगलवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई। जिसमें अहम फैसल जनहित के लिए गये। इस बैठक में महत्वपूर्ण फैसला लिया गया कि हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू होगा। सत्र 6 मार्च तक चलेगा।

 इस बैठक में कुल 11 एजेंडे रखे गये। इसमें बजट सत्र दो चरणों में होगा। इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि जनवरी से बुढ़ापा पेंशन तीन हजार रुपये दी जाएगी। इसी के साथ ये भी निर्णय लिया गया कि थैलेसिमिया और हैलेसिमिया के मरीजों को भी पेंशन मिलेगी। इसी के साथ किसान अपने खेतों से अपने लिए मिट्टी की खुदाई कर सकता है। हांलाकि इसके लिए किसान को पोर्टल पर अप्लाई करना होगा।

बता दें कि मंत्री मंडल की बैठक में ट्रैवल एजेंटों पर आए एजेंडे पर भी सहमति बन गई। इस सत्र में प्रस्ताव लाया जाएगा। इसके अलावा कैबिनेट ने हिसार में विकास प्राधिकरण बनाने को मंजूरी मिली है।