home page

बड़ी खबर: ब्लेक राइस निर्यात पर केंद्र सरकार का बड़ा निर्णय, इससे किसानों को होगा फायदा

 | 
ब्लेक राइस निर्यात पर केंद्र सरकार का बड़ा निर्णय

mahendra india news, new delhi

केंद्र सरकार समय समय पर निर्यात को लेकर बड़े फैसले ले रही है। इसी कड़ी मेें ब्लेक राइस यानि काला नमक चावल को लेकर लिया गया है। इस फैसले से देश के किसानों को काफी फायदा मिलेगा। बता दें कि सरकार ने निर्दिष्ट सीमा शुल्क स्टेशनों के माध्यम से एक हजार टन तक काला नमक चावल के निर्यात की मंजूरी दे दी है। 


बता दें कि काला नमक गैर-बासमती चावल की एक किस्म है, इसके निर्यात प्रतिबंधित है, विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना जारी की गई है। जिसमेंं कहा, इस अधिसूचना के लागू होने की तिथि से निर्दिष्ट सीमा शुल्क स्टेशनों के माध्यम से एक हजार टन की सीमा तक ही काला नमक चावल की कुल मात्रा के निर्यात की मंजूरी की है। जिकसे तहत काला नमक चावल एवं उसकी मात्रा के प्रमाणीकरण के लिए अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता कृषि विपणन एवं विदेश व्यापार, लखनऊ के निदेशक होंगे। 

WhatsApp Group Join Now

बता दें कि ब्लेक राइस चावल की इस किस्म के निर्यात को 6  सीमा शुल्क स्टेशनों के माध्यम से अनुमति दी गई है, महाराष्ट्र; सीएच (कस्टम हाउस) कांडला, गुजरात;  वाराणसी एयर कार्गो, जेएनसीएच (जवाहरलाल नेहरू कस्टम्स हाउस),  एलसीएस (भूमि सीमा शुल्क स्टेशन) नेपालगंज रोड; एलसीएस सोनौली; एवं एलसीएस बरहनी।