home page

बड़ी खबर : इस समय तक रहेगा चंद्र ग्रहण, बहुत संभलकर रहें यह व्यक्ति, 15 दिन तक संभलकर रहें ये लोग

चंद्र ग्रहण को लेकर महिलाएं रखे विशेष ध्यान 

 | 
चंद्र ग्रहण को लेकर महिलाएं रखे विशेष ध्यान 

mahendra india news, new delhi

चंद्र ग्रहण को लेकर बड़ी खबर आ रही है। इस वर्ष 2024 का पहला चंद्र ग्रहण आज यानि सोमवार को लग चुका है। इसी के साथ आज पूरे देश में होली का पर्व मनाया जा रहा है। ग्रहण सुबह 10 बजकर 24 मिनट से शुरू हो चुका है और दोपहर 03 बजकर 01 मिनट तक चंद्र ग्रहण रहेगा। वर्ष का पहला चंद्र ग्रहण कन्‍या राशि में लगा है. 


आपको बता दें कि यह चंद्र ग्रहण इंडिया में दिखाई नहीं देगा. लिहाजा इसका सूतक काल भी नहीं माना जाएगा और पूजा-पाठ, होली के उत्‍सव आदि में कोई बाधा नहीं आएगी। लेकिन ज्‍योतिष के मुताबिक यह चंद्र ग्रहण कुछ राशियों पर नकारात्‍मक असर डाल सकता है। हालांकि कुछ राशि वालों के लिए ग्रहण शुभ भी है। 

WhatsApp Group Join Now


आपको बता दें कि चंद्र ग्रहण किन व्यक्तियों के लिए नकारात्‍मक साबित हो सकता है. 
ज्योतिषचार्य ने बताया कि गर्भवती महिलाएं ग्रहण के दौरान पर्यावरण में नकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ जाती है. इसका दुष्‍प्रभाव गर्भवती महिला और उसके गर्भस्‍थ शिशु पर पड़ सकता है. इसलिए ग्रहण के दौरान प्रेगनेंट महिलाओं को बाहर ना निकलने की सलाह दी जाती है। इसी के साथ ही उन्‍हें ग्रहण काल में नुकीली, धारदार चीजों का इस्‍तेमाल नहीं करें। 

इसके अलावा चंद्र ग्रहण के दौरान धन का लेन-देन करना भी अच्‍छा नहीं होगा, निवेश के लिए भी यह दिन अशुभ माना गया है, ग्रहण के दिन आर्थिक निवेश नुकसान दे सकता है. 

15 दिन तक संभलकर रहें ये व्यक्ति
आपको बता दें कि चंद्र ग्रहण कन्या राशि में लग रहा है और यह इस राशि के जातकों के लिए सही नहीं है, ज्‍योतिषचार्य के मुताबिक ग्रहण का असर करीब 15 दिनों तक रहता है, लिहाजा कन्‍या राशि के व्यक्तियों को चंद्र ग्रहण के बाद 15 दिन तक यानी कि कम से कम 10 अप्रैल तक संभलकर रहें। इन व्यक्तियों को जॉब-व्‍यापार में रुकावटें या समस्‍याएं झेलनी पड़ सकती है। 


बेहतर होगा कि किसी से विवाद ना करें, इसी के साथ ही सेहत के प्रति सावधानी बरतें, कोई पुरानी बीमारी परेशान कर सकती है। वैवाहिक जिंदगी में मनमुटाव हो सकता है, आवास में तनाव का माहौल रहेगा। लिहाजा धैर्य से यह समय निकालें, इसी के साथ ही प्रतिदिन भगवान की आराधना करें।