home page

राजस्थान के बीकानेर स्टेशन होगा देखने लयाक, 471 करोड़ रूपये की लागत से बीकानेर स्टेशन का होगा पुनर्विकास

स्थानीय कला और आधुनिकता के समावेश से मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधाएं

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
स्थानीय कला और आधुनिकता के समावेश से मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधाएं

mahendra india news, new delhi

इंडियन रेलवे द्वारा समय समय पर यात्रियों की सुविधा के लिए बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में बीकानेर राजस्थान का प्रमुख शहर होने के साथ-साथ पर्यटन के क्षेत्र में विशिष्ट पहचान रखता है। बीकानेर क्षेत्र में उत्कृष्ट रेल सुविधाएं प्रदान करने के क्रम में रेलवे द्वारा बीकानेर स्टेशन का करीबन 471 करोड़ रूपये की लागत से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकास किया जा रहा है। 

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक बीकानेर स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य महाप्रबन्धक अमिताभ के दिशा निर्देशन में युद्ध स्तर पर  चालू हो गया है। वर्तमान में इस कार्य का एस्टीमेट और डीपीआर स्वीकृत हो चुका है। 38 लाख रुपये की लागत से पूरे प्रोजेक्ट के लिए कंसल्टेंसी का टेंडर दिया जा चुका है जो पूरा होने वाला है। वर्तमान में टेंडर शेड्यूल, ड्राइंग इत्यादि बनाने का कार्य प्रक्रियाधीन है।


रेलवे विभाग के कैप्टन शशि किरण ने बताया कि बीकानेर स्टेशन बिल्डिंग के निर्माण में स्थानीय कला, हैरिटेज और आधुनिकता का समावेश किया जाएगा। स्टेशन पर भूतल व 9 मंजिला बिल्डिंग का निर्माण किया जायेगा, जिसमें 3 मंजिल पर यात्री सुविधाएं विकसित की जायेगी तथा अन्य मंजिलों को वाणिज्यिक गतिविधियों के लिये उपयोग में लिया जायेगा। स्टेशन बिल्डिंग का 46 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में निर्माण किया जायेगा, इसी के साथ ही 47 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र को सर्कुलेटिंग हिस्सा व पार्किंग के लिए विकसित किया जाएगा।

मुख्य स्टेशन बिल्डिंग में आगमन/प्रस्थान हेतु अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार, 98 गुणा 36 वर्ग मीटर का एयर कोनकॉर्स, कवर्ड प्लेटफार्म, लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा, फुट ओवर ब्रिज, अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित वेटिंग रूम, शॉपिग कॉम्पलेक्स, एग्जीक्यूटिव लाउंज, उन्नत व मानक स्तर की लाइटिंग, फुड कोर्ट इत्यादि का प्रयोजन रखा गया है। वृद्धजनों, दिव्यांगजनो, महिलाओं और यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन पर 38 लिफ्ट व 24 एस्केलेटर भी लगाए जायेगे। 

बीकानेर रेलवे स्टेशन पर दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं, संकेतक, शौचालय, बेगेज स्कैनर, मैटल डिटेक्टर तथा कोच गाइडेन्स बोर्ड व ट्रेन इन्डिकेटर इत्यादि के साथ समस्त प्रकार की आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। 

स्टेशन पुनर्विकास में ऊर्जा खपत में कमी के लिए ग्रीन बिल्डिंग आधारित सुविधाएं होंगी, जो नवीनीकरणीय ऊर्जा के साथ कचरे का उचित निस्तारण, वर्षा जल संचयन आदि जैसे संसाधनों से युक्त होगी। स्टेशन पर हरित और पर्यावरण अनुकूल सौर ऊर्जा प्लांट भी स्थापित किया जाएगा।