home page

हरियाणा में बीजेपी सरकार की इनेलो ने बढाई टेंशन, प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग

 | 
 हरियाणा में बीजेपी सरकार की इनेलो ने बढाई टेंशन, प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग

चंडीगढ़, 9 मई : इनेलो के प्रधान महासचिव एवं ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला ने वीरवार को महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिख कर हरियाणा प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग की। 

पत्र में महामहिम को इस तथ्य की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा कि हरियाणा में भाजपा सरकार ने विधानसभा में अपना बहुमत खो दिया है, भारतीय राष्ट्रीय लोकदल (आईएनएलडी) मांग करता है कि हरियाणा प्रदेश की भाजपा सरकार को तुरंत बहुमत साबित करने के लिए विधानसभा का सत्र बुलाने के लिए कहा जाना चाहिए ताकि यह साबित हो सके कि उसे अभी भी विश्वास प्राप्त है। 

किसी भी पार्टी का सरकार में बने रहना विधानसभा में लगातार विश्वास बनाए रखने की उसकी क्षमता पर निर्भर करता है और यदि ऐसा लगता है कि उसने अपना बहुमत खो दिया है, तो इसका एकमात्र रास्ता है कि संवैधानिक तरीके से सदन में बहुमत साबित करें। 

सत्ता में रहने के लिए किसी भी पार्टी को सदन में यह प्रदर्शित करना होता है कि उसने अपना बहुमत नहीं खोया है। वर्तमान मामले में प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने स्पष्ट रूप से अपना बहुमत खो दिया है और उन्हें मुख्यमंत्री के पद पर बने रहने का कोई कानूनी या नैतिक अधिकार नहीं है।

WhatsApp Group Join Now

inld 

यदि महामहिम को लगता है कि वर्तमान परिस्थितियों में विधानसभा को बुलाकर विश्वास परीक्षण कराना संभव नहीं है, तो महामहिम राज्य में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश कर सकते हैं। भारतीय राष्ट्रीय लोकदल, इनेलो, ऐसी स्थिति के लिए संवैधानिक रूप से सही प्रतिक्रिया की अपेक्षा करता है जहां सरकार ने अपना बहुमत खो दिया है।